दांत किसी भी मनुष्य के सम्पूर्ण शरीर का दर्पण होते हैं : डा. दीपक अग्रवाल

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

समाज में सहायता, समर्थन और समर्पण की भावना एक समावेशी समाज के निर्माण हेतु बेहद आवश्यक हैं : डा . श्रीप्रकाश मिश्र।
रोटरी क्लब कुरुक्षेत्र एवं खुखरायण महासभा के संयुक्त तत्वावधान में मातृभूमि सेवा मिशन आश्रम परिसर में निःशुल्क दंत परीक्षण शिविर संपन्न।

कुरुक्षेत्र 25 अगस्त : रोटरी क्लब कुरुक्षेत्र एवं क्षत्रिय खुखरायण महासभा कुरुक्षेत्र के संयुक्त तत्वावधान में मातृभूमि सेवा मिशन के फतुहपुर स्थित आश्रम परिसर में नि:शुल्क दंत परीक्षण शिविर आयोजित हुआ। दंत परीक्षण शिविर का शुभारम्भ मातृभूमि सेवा मिशन के संस्थापक डा. श्रीप्रकाश मिश्र प्रोजेक्ट चेयरमैन दंत प्रसिद्ध दंत चिकित्सा विशेषज्ञ डा. दीपक अग्रवाल, समाजसेवी रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष आशीष सभरवाल एवं रोटरी कुरुक्षेत्र के सचिव एडवोकेट वरुण गुप्ता ने संयुक्त रूप से माँ भारती के चित्र के समक्ष माल्यार्पण, पुष्पार्चन एवं दीप प्रज्जवलन से किया। दंत परीक्षण शिविर में प्रोजेक्ट चेयरमैन एवं प्रसिद्ध दंत चिकित्सा विशेषज्ञ अग्रवाल डेंटल एवं ऐसथेटिक के प्रमुख डा. दीपक अग्रवाल ने विद्यार्थियों, ब्रम्हचारियों एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रो से उपस्थित सभी लोगों का निःशुल्क दंत परीक्षण किया एवं सभी को टूथपेस्ट, टूथब्रश एवं आवश्यक दवाइयां भी दी।
डा. दीपक अग्रवाल ने दंत परीक्षण शिविर में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते कहा दैनिक जीवन में दांतों के रखरखाव एवं सुरक्षा सम्बन्धी विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा मानव शरीर में दांतों का महत्व इस बात से लगाया जा सकता है कि वे न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके व्यक्तित्व के लिए भी एक खिड़की के रूप में काम करते हैं। दांतों का एक उचित सेट न केवल हमें भोजन पचाने में मदद करता है बल्कि हमारे व्यक्तित्व में भी चार चांद लगाता है। सही मायने में, दांत किसी के पूरे शरीर का दर्पण होते हैं। रोटरी कुरुक्षेत्र के सचिव एडवोकेट वरुण गुप्ता ने मातृभूमि सेवा मिशन के समस्त लोक मंगल के सेवा प्रकल्पों की प्रशंसा करते हुए कहा वास्तविक रूप में मातृभूमि सेवा मिशन सेवा का एक अद्भुत तीर्थ है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते कहा डा. श्रीप्रकाश मिश्र ने कहा दूसरों की सेवा करके, हम दुनिया को एक बेहतर बनाने में मदद कर सकते है। हमारे जीवन में परमार्थ की भावना हमें मानसिक एवं शारीरिक दोनों प्रकार से सम्बल प्रदान करती है। सेवा भले ही किसी भी रूप में क्यों न हो, समाज सेवा हमेशा एक निःस्वार्थ कार्य है जो दूसरों को लाभान्वित करता है और एक अधिक न्यायपूर्ण और करुणाशील दुनिया बनाने में सहायक है।समाज कार्य के मूल्य यह बताते हैं कि समाज में सहायता, समर्थन और समर्पण की भावना एक समावेशी समाज के निर्माण हेतु बेहद आवश्यक हैं और सामाजिक समृद्धि की दिशा में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है। कार्यक्रम के प्रभारी रोटरी क्लब कुरुक्षेत्र के पूर्व अध्यक्ष आशीष सभरवाल ने सभी का आभार ज्ञापन किया।गुरुकुल कांगड़ी विश्विद्यालय, हरिद्वार के प्रोफ़ेसर डा. बबलू वेदालंकार कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। रोटरी क्लब कुरुक्षेत्र एवं खुखरायण महासभा की ओर से मातृभूमि शिक्षा मंदिर के विद्यर्थियों को उपहार स्वरूप स्टेशनरी की सामग्री भेंट की गई और आश्रम परिसर में वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम का संचालन रोटेरियन सत्यपाल खुराना ने किया। कार्यक्रम में रोटरी क्लब कुरुक्षेत्र, खुखरायण महासभा एवं मातृभूमि सेवा मिशन के सदस्य के अनेक सदस्य एवं गणमान्य जन उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महाराजा अग्रसेन सीनियर पब्लिक स्कूल में मनाया गया भव्य जन्माष्टमी महोत्सव।

Sun Aug 25 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर नन्हे कान्हा ने फोड़ी मटकी। कुरुक्षेत्र, 25 अगस्त : श्री वैश्य अग्रवाल पंचायत के अंतर्गत संचालित महाराजा अग्रसेन सीनियर पब्लिक स्कूल में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव हर्षोल्लाह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। […]

You May Like

Breaking News

advertisement