उत्तराखंड:- पर्यटक कॉर्बेट नेशनल पार्क में भी कर सकेंगे मध्य प्रदेश की तरह सफेद बाघ का दीदार,

उत्तराखंड:- पर्यटक कॉर्बेट नेशनल पार्क में भी कर सकेंगे मध्य प्रदेश की तरह सफेद बाघ का दीदार,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

नैनीताल। मध्य प्रदेश की तरह कॉर्बेट नेशनल पार्क में भी पर्यटकों को सफेद बाघ के दीदार हो सकेंगे। इसके लिए मध्य प्रदेश से सफेद बाघ लाने की कवायद की जा रही है। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार को पत्र भी लिखा गया है। यह बात पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने अपने संबोधन में कही है। 
पर्यटन मंत्री ने कहा कि जिम कार्बेट की कर्मस्थली होने के साथ ही रामनगर पर्यटन हब है। प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण होने के साथ ही कॉर्बेट पार्क में वन्यजीवों को देखने के लिए बड़ी संख्या में देश-विदेश से सैलानी यहां आते हैं। महाराज ने कहा कि कॉर्बेट पार्क में मध्य प्रदेश से सफेद बाघ लाने की योजना है, इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार से पत्राचार किया जा रहा है। सफेद बाघ को कॉर्बेट पार्क में लाने से यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय युवाओं के आसपास भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसके अलावा, कॉर्बेट पार्क के आसपास पर्यटन क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों को भी चलाने की योजना है।
पर्यटकों को उत्तराखंड के उत्पादों एवं परंपरागत परिधानों व संस्कृति से भी रूबरू कराया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से होम स्टे योजना भी चलाई जा रही है, इससे ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं और महिलाओं का आर्थिक विकास हुआ है। वहीं, होम स्टे को पर्यटकों ने काफी पसंद किया है। बता दें कि मध्य प्रदेश के मुकुंदपुर में सफेद बाघ सफारी कराई जाती है। 100 हेक्टेयर क्षेत्र में से मुकुंदपुर चिड़ियाघर 75 हेक्टेयर में है और 25 हेक्टेयर में 2012 से सफेद बाघ सफारी हो रही है। 
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-कैलाश मानसरोवर यात्रा में अब सौ किमी से अधिक के पथरी्ले रास्ते पर नही चलना होगा पैदल,

Thu Jan 14 , 2021
उत्तराखंड:-कैलाश मानसरोवर यात्रा में अब सौ किमी से अधिक के पथरी्ले रास्ते पर नही चलना होगा पैदल,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक नैनीताल। विश्व प्रसिद्ध कैलास मानसरोवर यात्रा में अब भक्तों को उच्च हिमालयी क्षेत्र के सौ किलोमीटर पथरीले रास्ते से नहीं गुजरना होगा। कोरोना की वजह से यात्रा जब भी होगी तो […]

You May Like

Breaking News

advertisement