म्हारी यूनिवर्सिटी की छोरियां किसी से कम हैं के : प्रो. सोमनाथ।

म्हारी यूनिवर्सिटी की छोरियां किसी से कम हैं के : प्रो. सोमनाथ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

मुक्केबाज विंका को बाक्सिंग एआइबीए यूथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ ने दी बधाई।

कुरुक्षेत्र, 27 अप्रैल :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने मंगलवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की मुक्केबाज विंका को वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने पर सम्मानित करते हुए कहा कि “म्हारी यूनिवर्सिटी की छोरियां किसी से कम हैं के”। उन्होंने कहा कि आज विंका जैसी हमारी यूनिवर्सिटी की लड़कियाँ विश्व में तिरंगा फहराकर पूरे विश्व में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का नाम गर्व से ऊँचा कर रही है। कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि आज लड़कियां खेल, विज्ञान, व्यवसाय, तकनीकी, शिक्षा, चिकित्सा, इंजिनियरिंग तथा राजनीति हर क्षेत्र में सबसे आगे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी महिलाएं अहम् पदों पर कार्य कर रही हैं तथा समाज के विकास एवं तरक्की में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। आज हमारी बेटियां किसी भी क्षेत्र में लड़को से कम नहीं हैं। विश्वविद्यालय को ऐसी होनहार बेटी और होनहार कोच राजेश कुमार राजौंद के मार्गदर्शन पर गर्व है जो हमारी यूनिवर्सिटी को बॉक्सिंग के क्षेत्र में विश्व में पहचान दिला रहे है जिससे हमें विश्व स्तर पर गौरवान्वित होने का मौका मिलता है।
प्रोफेसर सोमनाथ ने मुक्केबाज विंका को सम्मानित करते हुए 51 हजार रुपये की धन राशि दी और कहा कि भविष्य में हम अपनी इस बेटी को यूनिवर्सिटी की तरफ से आश्वासन देते है कि जो भी इसके खेल को बढ़ावा देने के लिये हमें करना होगा वो हर संभव सहायता देने की हम कोशिश करेंगे। कुलपति ने मुक्केबाज विंका को अगले साल होने वाले एशियन और कॉमनवेल्थ खेलों के हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारी ये बेटी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का नाम यूँ ही विश्व की बुलंदियों पर पहुँच कर चमकाती रहेगी। कुलपति ने कहा कि कड़ी मेहनत और आत्म विश्वास से ही ये खिलाड़ी आगे बढ़ रहीं हैं और सबको संदेश दे रहीं है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है।
कुलपति महोदय ने जानकारी सांझा करते हुए बताया की इससे पहले भी विंका 2019 मे मंगोलिया में आयोजित यूथ एशियन बाक्सिंग चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी है। विंका से पहले यूनिवर्सिटी की मुक्केबाज स्वीटी बूरा भी वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत चुकी है। इस मौके पर कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा ने भी वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज विंका को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई और सुनहरे भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
पोलैंड में आयोजित यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग के 60 किलोग्राम वर्ग में जीता स्वर्ण पदक।
विंका के कोच राजेश कुमार राजौंद ने बताया की विंका ने 13 से 23 अप्रैल 2021 के बीच पोलैंड में आयोजित एआईबीए यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन के 60 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने बताया कि विश्वभर के 52 देशों के प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। उन्होंने बताया कि हमारी यूनिवर्सिटी की महिला खिलाडियों में विंका के अलावा इस समय स्वीटी बूरा, मनीषा मौण, रजनी कश्यप भारतीय टीम का हिस्सा है और नेहा यादव, सिवि बुरा, सपना सैनी, प्रीति यादव, नीलम सैनी, जैसी बहुत सारी खिलाड़ियां देश की झोली में मैडल जीतकर डाल चुकी हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: वन विभाग में आज हुए बम्पर तबादले।

Tue Apr 27 , 2021
उत्तराखंड: वन विभाग में आज हुए बम्पर तबादले।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून उत्तराखंड वन विभाग में आज हुए बड़े बम्बर तबादले। प्रमुख वन संरक्षक डी जे के शर्मा को प्रबंध निदेशक उत्तराखंड वन विकास निगम की जिम्मेदारी दी गई।प्रमुख वन संरक्षक विनोद कुमार को अध्यक्ष जैव विविधता बोर्ड देहरादून की […]

You May Like

advertisement