उत्तराखंड:नवी में मिले अंको के आधार पर प्रोन्नत होंगे उत्तराखंड बोर्ड दसवीं के छात्र-छात्राए


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

रामनगर। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा निरस्त हो चुकी दसवीं की परीक्षा में छात्रों को कक्षोन्नति के लिए कार्ययोजना शुरू हो गई है। सूत्रों की मानें तो नवीं में मिले प्राप्तांक के आधार पर छात्र को दसवीं में नंबर दिए जाएंगे। लिहाजा परिषद द्वारा इन दिनों शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत दसवीं के छात्रों की नवीं व दसवीं में आतंरिक मूल्यांकन की डिटेल मांगी है।
कोविड की वजह से राज्य सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा निरस्त तो 12 वीं की परीक्षा स्थगित की गई है। 12 वीं की परीक्षा कराने के लिए जल्द सरकार तिथि तय करेगी। जबकि दसवीं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। परिषद कार्यालय के मुताबिक दसवीं में 148355 व इंटर में 122184 छात्र पंजीकृत हैं। परिषद द्वारा विद्यालयों से वहां अध्ययनरत छात्रों की संख्या, ऑनलाइन माध्यम से सीखी गई शिक्षण सामग्री, छात्रों द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट वर्क, आतंरिक मूल्याकंन व गृह कार्य व कक्षा नौ की वार्षिक परीक्षा में छात्र को मिले प्राप्तांक व उपस्थिति, दसवीं में मासिक परीक्षा में मिले छात्रों के प्राप्तांक समेत अनेक बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई है। जिससे कि इन तथ्यों के आधार पर छात्र को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जा सके। परिषद से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इन दिनों विद्यालयों से दसवीं के छात्रों की डिटेल मांगी जा रही है। इसी डिटेल के आधार पर छात्रों को आगे प्रोन्नत करने की कार्रवाई की जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नवनिर्वाचित प्रधान ने शुरू किया सचल चिकित्सा सेवा

Thu May 27 , 2021
गांव के लोगों को बचाने की दिशा में बड़ी पहल। एक माह में ही विभिन्न रोगों से 26 लोगों की हो चुकी है मौत। प्रशासन के हाट जोन में चिन्हित है हरैया ग्राम । संवाददाता रौनापार आजमगढ़।कोरोना संक्रमण से जूझ रहे अपने गांव को बचाने के लिए हरैया ग्राम पंचायत […]

You May Like

Breaking News

advertisement