विश्व संविधान और संसद संघ ने विशेष वर्चुअल कार्यक्रम में अपनी नई वेबसाइट लॉन्च की

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष- 94161-91877

भारत में अपने वैश्विक कार्यालय का भी उद्घाटन किया।
कार्यक्रम में दुनिया भर के दिग्गज जुटे।

नई दिल्ली:- कार्यक्रम की शुरुआत कांची के परम पूज्य परमाचार्य के आशीर्वाद संदेश “मैत्रीम भजाता” के आह्वान से हुई, जो विशेष रूप से विश्व नेताओं के लिए रचा गया था। 1966 में संयुक्त राष्ट्र में गाया गया था। प्रो. पीएन मूर्ति, उपाध्यक्ष, पृथ्वी संविधान संस्थान यूएसए ने अपने संबोधन में आंदोलन का अवलोकन दिया।
उन्होंने विश्व शांति में भारत की भूमिका पर जोर दिया, महा उपनिषद के संदर्भों का हवाला देते हुए शासन, विशेष रूप से 1945 में सैन फ्रांसिस्को सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल के नेता, सर आर्कोट रामास्वामी मुदलियार के भाषण की अंतिम पंक्तियों “मनुष्य की संसद का दीक्षांत समारोह और विश्व संघ की स्थापना”, जहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के भारतीय दृष्टिकोण का वर्णन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन सुश्री फीलिस टर्क, कोषाध्यक्ष डब्ल्यूसीपीए ने इलेक्ट्रॉनिक रिबन-कटिंग के माध्यम से किया और उन्होंने अपनी प्रशंसा और शुभकामनाएं दीं।
डॉ. यूजेनिया अलमंड, महासचिव, डब्ल्यूसीपीए ने विश्व विधायी प्रक्रिया और विधियों के इतिहास के बारे में बताया। इंडिया चैप्टर के अध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय बोर्ड के विशिष्ट सलाहकार कर्नल तेजेंद्र पाल त्यागी ने अपने संबोधन में उल्लेख किया कि 2021 का भारत अतीत के भारत से अलग है। डॉ. शैरी, अध्यक्ष, सीएनसीआर के साथ अपनी बातचीत में वे अनुच्छेद 109 (3) के माध्यम से भारत द्वारा निभाई गई भूमिका के प्रति आकर्षित हुए, जिसके कारण दिसंबर 2021 में भारत में 15 वें पीडब्लूपी की मेजबानी करने का निर्णय लिया गया।
डब्ल्यूसीपीए के थाईलैंड चैप्टर के अध्यक्ष राजेंद्र पांडे ने विश्व शांति में भारत के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बताया कि कैसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अपने पुश्तैनी घर में आईएनए का नीव डाला था,जो आगे भारत की स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख भूमिका निभाई।
डब्ल्यूसीपीए ग्लोबल, यूएसए के अध्यक्ष डॉ ग्लेन टी मार्टिन ने एक सभ्य दुनिया की तलाश में, पिछले कुछ महीनों में भारत में भारत नेतृत्व टीम के परिवर्तन के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि भारतीय लोकाचार और डब्ल्यूसीपीए मिशन की भावना समान है। इंडिया के उपाध्यक्ष मेजर गोयल ने सभी को उनकी भागीदारी और समर्थन के लिए तहे दिल से धन्यवाद दिया ।
प्रियंका नरूला ने पूरे कार्यक्रम का संचालन किया।प्रमुख उपस्थिति दिल्ली चैप्टर के अध्यक्ष राकेश छोकर, श्रीरामपुर चैप्टर के अध्यक्ष दत्ता विधावे, नीलम गुप्ता,चेतना सैनी,मनमीत कौर, पुष्पा गरोठिया, अक्षय मेहरे आदि प्रमुख थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्री पीयूष गोयल ने मानसून को लेकर रेलवे की तैयारियों की समीक्षा की

Fri Jun 11 , 2021
भारत और विशेष तौर पर मुंबई में रेलवे को मानसून के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है-श्री पीयूष गोयल पीयूष गोयल ने रेलवे से मानसूनी बारिश से निपटने के तकनीकी और सिविल कार्यों की पहल की कुशलता के अध्ययन के लिए आईआईटी मुंबई जैसे संस्थानों के साथ […]

You May Like

advertisement