उत्तराखंड में PVC टीकाकरण (न्युमोकोकल कोजूगेट वैक्सीन) का शुभारंभ


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने गॉधी शताब्दि नेत्र चिकित्सालसय से उत्तराखण्ड में PVC टीकाकरण (न्यूमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन) का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने कहा कि इस निःशुल्क टीकाकरण की शुरूआत आज से पूरे राज्य में शुरू हो गई है। भारत सरकार द्वारा PVC टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। यह टीकाकरण अभियान गांव-गांव तक जाकर चलाया जायेगा।
न्यूमोकोकल निमोनिया और दिमाग के इन्फेक्शन से बचाव के लिए बच्चों को निमोकोकल कोंजूगेट वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके तीन टीके लगाये जायेंगे। PVC का पहला टीका बच्चे 06 हफ्ते की उम्र में, दूसरा टीका 14 हफ्ते में व बूस्टर डोज 09 माह में लगाया जायेगा। न्यूमोकोकल बीमारी से 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों को और विशेषकर 02 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अधिक खतरा होता है।
इस अवसर पर मेयर  सुनील उनियाल गामा, विधायक  खजानदास,  प्रणव कुंवर चैंपिंयन, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. तृप्ति बहुगुणा, सीएमओ देहरादून डॉ. अनूप डिमरी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने इसके उपरान्त दून मेडिकल कॉलेज के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश निर्माण निर्माण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सितम्बर तक कार्य पूर्ण किये जाए। कार्य की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जायेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:युवक की गला घोंटकर हत्या

Sun Jun 13 , 2021
हत्या से सनसनीरिपोर्टर-जफर अंसारीस्थान- हल्द्वानी एंकर- हल्द्वानी के बनभूलपुरा थाना क्षेत्र में एक युवक की गला घोंटकर हत्या करने के बाद शव को बरेली रोड के पास दिलशाद के बगीचा में फेंक दिया, वहीं इस हत्या से आसपास के क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। घटना की सूचना मिलते ही […]

You May Like

advertisement