उत्तराखंड:गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी का स्नान पर्व रदद्, 20 और 21 जून को सील रहेगी हरिद्वार जिले की सीमाएं


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

धर्मनगरी हरिद्वार में गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर होने वाले स्नान पर्व को कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दिया गया है। सिर्फ तीर्थ पुरोहित और गंगा सभा के पदाधिकारी ही दोनों दिन पूजन कर सांकेतिक स्नान करेंगे।

हरिद्वार पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं से गंगा स्नान के लिए न आने की अपील की है। 20 जून को गंगा दशहरा का पर्व है। इसके साथ ही 21 जून को निर्जला एकादशी का व्रत और स्नान है।कोरोना संक्रमण कम होने के कारण जिले में श्रद्धालुओं का आवागमन बढ़ने लगा है। ऐसे में 20 और 21 जून को होने वाले स्नान पर्व को आम श्रद्धालुओं के लिए रद्द कर दिया है।
एसएसपी डी सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस ने कहा कि बाहरी राज्यों के श्रद्धालु 20 और 21 जून को गंगा स्नान करने हरिद्वार न आएं। दोनों दिन जिले की सीमाएं सील कर श्रद्धालुओं को लौटाया जाएगा।जिन लोगों के पास 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और पंजीकरण होगा, वही हरिद्वार आ पाएंगे, लेकिन स्नान नहीं कर पाएंगे। एसएसपी के मुताबिक, गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी स्नान पर्व पर हरकी पैड़ी पर सांकेतिक स्नान होगा।

सिर्फ तीर्थ पुरोहित और गंगा सभा के पदाधिकारी स्नान करेंगे। हरकी पैड़ी एवं अन्य घाटों पर आम श्रद्धालुओं के स्नान पर रोक रहेगी। स्नान करते पकड़े जाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हरिद्वार पुलिस की ओर से सोशल मीडिया से लोगों को यह जानकारी दी जा रही है।
मंदिरों में कम आ रहे श्रद्धालु 
धर्मनगरी के मंदिरों में अभी बाहरी श्रद्धालु दर्शनों के लिए कम आ रहे हैं। कनखल स्थित दक्षेश्वर महादेव मंदिर के महंत मंगलपुरी ने बताया कि मंदिर में सामाजिक दूरी के नियमों के साथ प्रवेश दिया जा रहा है। पवित्र शिवलिंग को किसी को छूने की अनुमति नहीं है। स्थानीय श्रद्धालु ही फिलहाल मंदिर में आ रहे हैं। वहीं, गर्मी होने के कारण हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा नजर आ रही है। वहीं बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है। दुकानदार अधिकतर खाली बैठे रहते हैं

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:मानसून बना आफत: सहमे सीमांत वासी, हर साल मानसून में आई आपदा से कई लोगो को होना पड़ता है बेघर

Sat Jun 19 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक प्रदेश में मानसून की दस्तक से सीमांत के लोग सहमे से हैं। मानसून काल में हर वर्ष सरकारी और निजी संपति के नुकसान के साथ-साथ जनहानि भी होती है। सीमांत की 50 हजार से अधिक की आबादी मानसून के पहुंचने से फिर से चिंतित है। इधर, बरसात […]

You May Like

advertisement