हरियाणा :सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभपात्रों की पैंशन में हुई वृद्धि : कपिल

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

शाहाबाद 28 जून :- उपमंडल अधिकारी नागरिक कपिल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत प्रत्येक लाभपात्र की पैंशन में 250 रूपये की बढ़ौतरी की गई है तथा अप्रैल माह की पैंशन जिसका वितरण मई में किया गया है, लाभ पात्रों के खातों में यह राशि डाली जा चुकी है।
एसडीएम कपिल शर्मा ने बातचीत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि कोरोना महामारी के कारण यदि किसी महिला के पति की मृत्यु हो गई है तथा उसको 2500 रूपये प्रतिमास विधवा पैंशन दी जायेगी तथा उसके दो बच्चों तक 1600 रूपये प्रति बच्चा मासिक वित्तीय सहायता भी प्रदान की जायेगी। यदि माता-पिता दोनो की मृत्यु हो गई है तो उन अनाथ बच्चों के संरक्षक को यह वित्तीय सहायता दी जायेगी। इस सहायता के लिये माता/संरक्षक की सभी साधनों से वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक न हो और वह किसी प्रकार से कोई सरकारी पैंशन प्राप्त न कर रहे हों।
उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ लेने हेतू आवेदक अंतोदय भवन/किसी भी अटल सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदन फार्म ऑनलाईन करवाकर तथा सभी दस्तावेज जिसमें मृत्यु प्रमाण पत्र, आधार, पांच वर्ष पुराना राशन कार्ड, रिहायशी प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र की प्रति, बैंक खाते की प्रति सहित हार्ड कॉपी लेकर जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस में जमा करवा सकता है। अधिक जानकारी के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में सभी कार्य दिवसों को प्रात: 9.30 से 1.30 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा :अब एक क्लिक पर किसानों को मिलेगी मौसम संबंधी जानकारी,सीमित होते संसाधनों के बीच फसलों की अच्छी पैदावार लेना बना चुनौती : कुलपति

Mon Jun 28 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया इंफर्मेशन कियोस्क का शुभरंभ। कुरुक्षेत्र, 28 जून :- चौ चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने कहा है कि सीमित संसाधनों के बीच फसलों की अच्छी […]

You May Like

advertisement