हरियाणा :पल्स पोलियो अभियान के तहत दूसरे दिन 3298 बच्चों को पिलाई पोलियों की खुराक : डॉ. अनुपमा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

अब तक 14472 घरों का भ्रमण कर 10120 बच्चों को दी गई पोलियो की डोज।

कुरुक्षेत्र 28 जून :- डिप्टी सीएमओ डा. अनुपमा सैनी ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में दूसरे दिन 3298 छोटे बच्चों को प्लस पोलियों की खुरक पिलाई गई। डा. अनुपमा सैनी ने सोमवार को देर सायं जारी एक प्रेस विज्ञिप्त में कहा कि जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए पोलियों की खुराक बहुत ही जरूरी है। अहम पहलू यह है कि अभियान के पहले दिन 6822 बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई गई थी, इस प्रकार कुरुक्षेत्र जिला में अब तक 10120 बच्चों को पोलियों की खुराक दी जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि पोलियो मुक्त प्रदेश बनाने के लिए देश भर में अनेकों स्कीम चलाई जा रही है हर बस स्टॉप, हर रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर पोलियो की ड्राप्स पिलाने की व्यवस्था है हर बच्चा हर बार और दो बूँद जिन्दगी की जैसे स्लोगन के द्वारा लोगों में पोलियो के प्रति जागरूक किया जा रहा है ताकि प्रत्येक बच्चे को हर बार पोलियो की दवा अवश्य पिलाई जा सके और इसके लिए घर-घर जाकर भी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जन्म से 5 वर्ष तक के आयु के बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाने के लिए टीमों द्वारा जिले के 4730 घरों का दौरा किया और इस दौरान घरों में जन्म से 5 वर्ष तक के 3298 बच्चों को पोलियों की खुराक देने का काम किया गया है।
उन्होंने कहा कि इस अभियान के दूसरे दिन ग्रामीण क्षेत्र में 997 बच्चों व शहरी क्षेत्र में 2301 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई है। इस प्रकार दुसरे दिन कुल 3298 बच्चों को पोलियों की खुराक दी गई है। अभियान के दूसरे दिन स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 4730 घरों का भ्रमण किया गया। अभियान के पहले दिन 9744 घरों का भ्रमण किया गया था। इस प्रकार टीम अब तक जिले के कुल 14474 घरों का निरीक्षण कर कुल 10120 बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई गई है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यूपी आज़मगढ़:अतरौलिया शांतिपूर्ण प्रमुख पद का चुनाव संपन्न कराने के लिए थाना परिसर में समस्त प्रतिनिधियों संग की गई बैठक

Tue Jun 29 , 2021
विवेक जायसवाल की रिपोर्ट बुढ़नपुर आजमगढ़ बता दें कि आगामी ब्लाक प्रमुख चुनाव के मद्देनजर शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सोमवार को थाना परिसर में एक बैठक आहूत की गई ।इस बैठक में मुख्य रूप से क्षेत्राधिकारी बुढ़नपुर महेंद्र शुक्ला तथा प्रभारी निरीक्षक पंकज पांडे ने आए हुए क्षेत्र […]

You May Like

advertisement