हरियिणा:पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए प्रत्येक नागरिक को लगाना चाहिए कम से कम एक पौधा: ज्ञानानंद

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र 29 जून :- गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए प्रत्येक नागरिक अपने जीवन में कम से कम एक पौधा जरुर लगाना चाहिए। इस धर्मनगरी कुरुक्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए कुरक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से तीर्थो पर भी पौधारोपण किया जा रहा है।
गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद मंगलवार को देर सायं ब्रहमसरोवर के पास पौधारोपण कार्यक्रम में अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद, केडीबी के मादन सचिव मदन मोहन छाबड़ा, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुभव मेहता, करनाल नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह ने ब्रहमसरोवर के मुख्य द्वार के निकट पौधारोपण किया। गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि अपने घर परिवार के किसी भी उत्सव पर जन्मदिवस या पुण्यतिथि या सालगिरह एक पौधा अवश्य लगाएं साथ ही पौधों को लगाने के साथ-साथ उनका ध्यान भी अवश्य रखें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा लगाया हुआ पौधा पेड़ का रूप ले सके। जब तक धरती पर पेड़ रहेंगे तक तब मनुष्य के लिए धरती पर जीवन सम्भव रहेगा, पेड़ों के ना रहने से हमें जीवनदायिन आक्सीजन नहीं मिलेगी और ना ही धरती पर बरसात होंगे, क्योंकि पेड़ ही बरसात लाने में सहायक होते है।
उन्होंने कहा कि शहरों में वायु प्रदूषण की वजह से अस्थमा, उच्च रक्तचाप, फेफड़े की बीमारियां, आंखों के रोग, सिरदर्द जैसी बीमारियां हो रही है। औसतन हर शहरी व्यक्ति किसी न किसी रोग से ग्रसित है। इस सबसे छुटकारा पाने का एकमात्र उपाय अधिक से अधिक संख्या में पेड़ पौधों को लगाना और उनकी परवरिस करना है। इस मौके पर केडीबी के जेई अमन कुमार उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यूपी कन्नौज :संक्रमण के बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी जिलाधिकारी

Wed Jun 30 , 2021
वी वी न्यूज़ तिर्वा तहसील संवाददाता अवनीश कुमार तिवारी संक्रमण के बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी जिलाधिकारी कोविड 19 की तीसरी लहार के दृष्टिगत एवं कोरोना टीकाकरण को प्रगति देने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाए। मच्छरों को पैदा होने से रोकने हेतु फोगिंग कार्य, अभियान के तहत किया जाए। […]

You May Like

advertisement