कलेक्टर ने 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का अनिवार्य रूप से वजन कराकर उनके सुपोषण स्तर का मूल्यांकन कराने की अपील की

 जांजगीर-चांपा,  08 जुलाई, 2021/  कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने जिले बच्चों के अभिभावकों से अपील कर कहा है जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 7 से 16 जुलाई तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी अभिभावक अपने  5  वर्ष तक के बच्चों का वजन अनिवार्य रूप से कराएं और उनके पोषण स्तर का मूल्यांकन करें।
प्रदेश व्यापी वजन त्यौहार 7 जुलाई से प्रारंभ हो गया है। वजन त्यौहार के अंतर्गत आज 7 जुलाई से 16 जुलाई तक 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों का आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन लिया जा रहा। सुपोषण अभियान में सबकी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये विभिन्न गतिविधियां आयोजित  की जा रही है।    
     कलेक्टर ने 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का अनिवार्य रूप से वजन कराकर उनके सुपोषण स्तर का मूल्यांकन कराने की अपील की है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानीन सहित सभी संबंधित विभागों को वजन त्यौहार के सफल क्रियान्वयन में सहयोग देने के निर्देश दिए हैं। कुपोषण एवं एनिमिया को दूर करना मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की  प्राथमिकता के कार्यक्रम में शामिल है। वजन त्यौहार के दौरान कुपोषण एवं एनीमिया के लिए जनसामान्य को जागरूक किया जाएगा।
      महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभियान के दौरान किशोरी बालिकाओं के भी  हिमोग्लोबिन की जांच की जाएगी। एनीमिक पाए जाने पर उसका समुचित उपचार एवं आवश्यक दवाइयां दी जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमला एवं स्वास्थ्य विभाग के मितानिन लोगों को पौष्टिक भोजन के महत्व और शारीर व घर की स्वच्छता के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।  साथ ही स्तनपान के महत्व के लिए भी शिशुवती माताओं को जानकारी दी जाएगी। छोटे बच्चों के लिए घर में ही पौष्टिक आहार तैयार करने के लिए भी महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आकस्मिक मृत्यु के 03 प्रकरणों में 12 लाख रुपए की सहायता स्वीकृत

Thu Jul 8 , 2021
 जांजगीर-चांपा, 08 जुलाई जून 2021/ कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आकस्मिक आपदा में मृत्यु के 3 प्रकरणों में राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत 12 लाख रूपये की आर्थिक सहायता अनुदान राशि की स्वीकृति दी है।     जिले की तहसील बलौदा की श्रीमती चमरीनबाई की पानी में डुबने से […]

You May Like

Breaking News

advertisement