उत्तराखंड:बद्रीनाथ धाम मास्टर प्लान की डीपीआर तैयार, शासन स्तर पर किया जा रहा है परीक्षण


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम को स्मार्ट स्प्रिचुअल हिल टाउन के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान की डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार कर ली गई है। शासन स्तर पर डीपीआर का परीक्षण किया जा रहा है। सितंबर से मास्टर प्लान का काम शुरू हो जाएगा।एक माह के भीतर टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 424 करोड़ की योजना के लिए 250 करोड़ का इंतजाम हो चुका है। जिसमें लगभग 200 करोड़ सीएसआर के तहत मिली है। केदारनाथ पुनर्निर्माण की तरह बदरीनाथ धाम में आने वाले तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं के अनुसार विकसित किया जाएगा। इसके लिए 424 करोड़ का मास्टर प्लान की डीपीआर तैयार कर ली गई है। एक माह में पहले चरण में होने वाले कार्यों की टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद सितंबर में काम शुरू किया जाएगा। योजना के तहत बदरीनाथ मंदिर का सौंदर्यीकरण, रीवर फ्रंट डेवलपमेंट, शेष नेत्र, बदरीश झील का सौंदर्यीकरण, आस्था पथ का निर्माण, वाहनों की पार्किंग समेत अन्य तमाम कार्य किए जाएंगे।
सीएसआर में यहां से मिला पैसा
बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान के लिए अब तक 250 करोड़ का इंतजाम हो चुका है। जिसमें 200 करोड़ सीएसआर के तहत विभिन्न सार्वजनिक उपक्रम व कंपनियों ने दी है। जबकि 25 करोड़ नमामि गंगे, 25 करोड़ विभागीय योजना से मिला है।

सतलुज जल विद्युत निगम पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, कोल इंडिया लिमिटेड, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय समेत अन्य कई सार्वजनिक उपक्रमों व कंपनियों ने मास्टर प्लान के तहत होने वाले कार्यों के लिए पैसा दिया है।

बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान की डीपीआर का शासन स्तर पर परीक्षण किया जा रहा है। 15 दिन के भीतर टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एक माह में प्रक्रिया को पूरा कर सितंबर से काम शुरू किया जाएगा। योजना के लिए 250 करोड़ की राशि मिल गई है।
– दिलीप जावलकर, सचिव पर्यटन विभाग 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:देहरादून पहुँचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कर सकते हैं बड़ा ऐलान

Sun Jul 11 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक दिवसीय दौरे पर रविवार को दून पहुंचे हैं। वह सुबह करीब साढ़े दस बजे जौलीग्रांट पहुंचे। वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं मेें जोश भरने के साथ ही वह […]

You May Like

Breaking News

advertisement