उत्तराखंड:-भारत नेपाल सीमा को नेपाल सरकार ने खोला, करीब दस माह से बंद

उत्तराखंड:-भारत नेपाल सीमा को नेपाल सरकार ने खोला, करीब दस माह से बंद….
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। कोरोना के कारण करीब दस माह से बंद भारत-नेपाल सीमा को नेपाल सरकार ने शुक्रवार से खोल दिया है। नेपाल सरकार ने अपनी सीमाएं खोल दी हैं। अब सभी 26 सीमाओं से भारतीय नागरिक नेपाल आ-जा सकेंगे। लेकिन तीसरे देश के नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध जारी रहेगा। बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से नेपाल सरकार ने सीमाओं पर पाबंदी लगाई थी।
नेपाल मंत्री परिषद के फैसले की जानकारी देते हुए वहां के गृह मंत्रालय ने बताया है कि भारत से लगी सीमा के सभी रास्तों को दोनों देशों के बीच पूर्व की भांति आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। लेकिन कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए आवाजाही की अनुमति होगी।

वहीं भारत के रास्ते तीसरे देश के नागरिकों के लिए अभी भी नेपाल में प्रवेश प्रतिबंधित रखा गया है। हालांकि अभी नेपाल की ओर से भारत प्रशासन के पास नेपाल सरकार के इस फैसले की अधिकारिक जानकारी नहीं पहुंची है। 

नेपाल के मंत्री परिषद की बैठक में सीमा खोलने का निर्णय लिया
कोरोना की वैश्विक माहामारी के बाद नेपाल सरकार ने गत वर्ष 23 मार्च से भारतीय सीमा से लगे सभी रास्तों को बंद कर सीमा सील कर दी थी। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच पिछले दस माह से आवागमन पूर्णरूप से बंद रहा।
सीमा पार के सरकारी सूत्रों और नेपाल के दिनेश खबर डॉट कॉम में प्रसारित खबर के मुताबिक गुरुवार को हुई नेपाल के मंत्री परिषद की बैठक में सीमा खोलने का निर्णय लिया गया है। नेपाल गृह मंत्रालय की ओर से मीडिया को दी गई जानकारी के मुताबिक भारतीय सीमा के नेपाल के कैलाली जिले का गौरीफंटा, कंचनपुर जिले का गड्डाचैकी, बैतड़ी जिले का झुलाघाट और धारचूला समेत सभी 26 रास्तों को शुक्रवार से खोल दिया है।

दोनों देशों के बीच पूर्व की भांति आवाजाही की अनुमति होगी, लेकिन कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए आवाजाही करनी होगी। इसके भारतीय सीमा से तीसरे देश के नागरिक के प्रवेश पर प्रतिबंध जारी रहेगा। बता दें कि दस माह से सीमा सील होने से परेशान नेपाल के नागरिक सरकार के खिलाफ सड़क पर भी उतरने लगे थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कमिश्नर डॉ अलंग ने किया माध्यमिक शाला जेठा में ई-लाइब्रेरी का औचक निरीक्षण

Fri Jan 29 , 2021
जांजगीर-चांपा। बिलासपुर संभाग के कमिश्नर डॉ संजय अंलग ने सक्ती विकासखंड के पूर्व माध्यमिक शाला जेठा में बनाए गए लाइब्रेरी का औचक निरीक्षण किया। कमिश्नर ने वहां अघ्ययन कर रहें विद्यार्थियों से ई-लाइब्रेरी की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और नियमित अध्यापन के लिए उन्हें प्रेरित किया। उपस्थित अधिकारियों […]

You May Like

Breaking News

advertisement