बिहार:फारबिसगंज में सर्वर गड़बड़ी से अटका 85 हजार कार्ड धारक परिवार के साढ़े तीन लाख सदस्यों का अनाज

फारबिसगंज में सर्वर गड़बड़ी से अटका 85 हजार कार्ड धारक परिवार के साढ़े तीन लाख सदस्यों का अनाज

फारबिसगंज (अररिया) संवाददाता

कोरोना संक्रमण काल को लेकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस तहत सभी राशनकार्ड धारियों को नवंबर तक मुफ्त में अलग से अनाज दिया जाएगा। जिले के फारबिसगंज प्रखंड सहित शहरी क्षेत्र के 231 जन वितरण प्रणाली की दुकानों के कुल 01 लाख 209 कार्ड धारकों में सितंबर के अंतिम बुधवार तक मात्र 15 हजार कार्ड धारक को ही अनाज मिल पाया है। सर्वर की समस्या के चलते ई-पॉस मशीन से 85 हजार कार्ड धारक को अनाज नहीं मिल पाया है। एक अनुमान के अनुसार एक कार्ड धारक में 4 सदस्य है तो 3 लाख 40 हजार लाभुक ऐसे हैं, जिनका खाद्य अटका हुआ है।

ई-पॉस मशीन को चालू करने के बाद पीडीएस दुकानदार का फिंगरप्रिंट नहीं आ पाता है। मशीन की आगे की प्रक्रिया नहीं बढ़ पाती है। प्रतीक्षा के बाद यदि फिंगरप्रिंट आता भी है तो उपभोक्ताओं का फिंगरप्रिंट में घंटों लग जाते हैं। मशीन पर संदेश आता है कि आपका फिंगरप्रिंट मैच हो रहा है, प्रतीक्षा करें। प्लीज डाउनलोड मेंबर डिटेल्स कह रुक जाता है।

डीलरों और उपभोक्ताओं के बीच होती है कहासुनी

मशीन में तकनीकी गड़बड़ी व नेटवर्क फेल होने से डीलर और उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं। इस कारण आए दिन डीलरों और उपभोक्ताओं के बीच कहासुनी हो जाती है। वहीं नेटवर्क फेल हो जाने से राशन का उठाव भी नहीं हो पाता है।

जिससे उपभोक्ताओं को राशन उठाने के लिए कई बार राशन दुकानदार के पास जाना पड़ता है। इसके साथ ही मशीन में गड़बड़ी हो जाने पर एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम भी कई बार मशीन में शो नहीं करता है। जिससे राशन उठाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

हैदराबाद से होता है पॉश मशीन का नियंत्रण

डीलर सुधीर जायसवाल ने कहा कि हैदराबाद से पॉश मशीन का नियंत्रण होता है। जहां से सॉपटवेयर काम करता है, जहां ई-पॉश मशीन में 2जी सेवा बहाल है। लेकिन उपभोक्ताओं के दबाव को देखते हुए 4जी सेवा बहाल करनी चाहिये। क्योंकि पॉश मशीन शुरू करते ही प्लीज डाउनलोड मेम्बर डिटेल्स कह रूक जाता है।

शिकायत की कोई जगह नहीं और नहीं पॉस मशीन का कोई हेल्प नंबर जहां निदान हो सके। जिस कारण हमलोग भी लाभुक को एक निश्चित टाइम पीडीएस दुकान पर आने का नहीं बता सकते। जिस कारण प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में इंतजार कर लाभुक लौट जाते हैं।

नेटवर्क नहीं रहने के कारण लाभुक परेशान

लाभुक शमसा खातून, आम रुन खातून, घुरण साह, अनिता देवी, सुनीता जयसवाल, समुदा खातून, सावित्री देवी, गुड़िया देवी सहित अन्य जन वितरण प्रणाली के दुकान में भी सैकड़ों की संख्या में लाभुक अनाज लेने के लिए प्रतीक्षारत नजर आए।

लाभुकों ने बताया कि महीने बीतने चले अनाज लेने के लिए सभी लोग रोजाना आते हैं। लेकिन मशीन की गड़बड़ी की बात कहकर उन्हें अनाज नहीं दिया जा रहा है। गरीबों ने कहा विधायक व मंत्री ने मोदी जी के पोस्टर लगे झोले तो जरूर दिए है, लेकिन जिसके लिये झोले दिये वही चीज उन्हें नहीं मिल रहा है।

पॉश मशीन की समस्या का निदान हैदराबाद से ही होना है। डीएम व सभी पदाधिकारी को इसकी जानकारी है। जल्द ही समाधान के लिये कार्य किया जा रहा है। लाभुकों के लिए हम सब प्रयत्नशील हैं।- प्रवीण चंद्र, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:एनएसएस ने राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस मनाया

Sat Sep 25 , 2021
एनएसएस ने राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस मनाया फारबिसगंज (अररिया)से मो माजिद शुक्रवार को फारबिसगंज कॉलेज फारबिसगंज, फारबिसगंज में एनएसएस राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस मनाया गया। एनएसएस के कोऑर्डिनेटर डॉ मोहन कुर्सेला ने एनएसएस पर विशेष प्रकाश डाला।साथ ही साथ प्रोफेसर शाहनवाज आलम, प्रोफेसर अनिल कुमार राठौर, संतोष कुमार झा, प्रोफेसर […]

You May Like

advertisement