बिहार:जल्द पूरा होगा फारबिसगंज से जोगबनी तक फोरलेन का निर्माण, 9.5 किलोमीटर दुरी 250 करोड़ की लागत

जल्द पूरा होगा फारबिसगंज से जोगबनी तक फोरलेन का निर्माण, 9.5 किलोमीटर दुरी 250 करोड़ की लागत

फारबिसगंज( अररिया)

फारबिसगंज से जोगबनी तक बनने वाली फोरलेन का निर्माण जल्द पूरा हो जाएगा। यह फोरलेन पलासी से सीधे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट गेट तक जाएगी। इसके बाद स्थानीय सुभाष चौक से लेकर जोगबनी बॉर्डर तक रास्ता जाम से मुक्त हो जाएगा। क्योंकि स्थानीय सुभाष चौक होकर दिन रात ट्रक जैसे बड़े वाहनों का आवागमन के कारण ही जाम की स्थिति बनी रहती है। यूं तो करीब 250 करोड़ की लागत वाली 9.5 किलोमीटर का यह फोरलेन सड़क का निर्माण विगत 2016 में ही शुरू किया गया था, जिसे ढाई वर्षों में तैयार किया जाना था।

मगर भू अर्जन की समस्या सहित 2017 में आई बाढ़ के कारण काम में काफी तब्दीली होने की बात कही जा रही है। बताया जाता है कि आंतरिक सुरक्षा तथा सामरिक महत्व को लेकर निर्माणाधीन फोरलेन का काफी महत्व है। इसके निर्माण हो जाने से खासकर नेपाल जाने वाली हर छोटी बड़ी वाहन जोगबनी बॉर्डर की बजाय इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट से होकर गुजरेगी ।

वित्त मंत्रालय के साथ-साथ प्रधानमंत्री की भी पैनी नजर

इस फोरलेन का निर्माण कार्य जेकेएम इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा है। बताया जाता है कि वित्त मंत्रालय के साथ-साथ प्रधानमंत्री का भी इस निर्माणाधीन फोरलेन सड़क पर पैनी नजर है। इस संबंध में निर्माण कंपनी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि परियोजना भू अर्जन समस्या तथा बाढ़ को लेकर समय पर पूरा नहीं हो पाया ।

कहा 2017 के बाढ़ के कारण रोड का डिजाइन बदल गया । सभी पुलों को दो मीटर उपर उठाना पड़ा । आठ नए पुल पुलिया का भी निर्माण किया गया। वहीं निर्माण कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट मोहन कुमार झा ने बताया कि लगभग 85 फीसदी प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है ।

दिसंबर 21 तक हर हाल में प्रोजेक्ट होगा पूरा

आगामी दिसंबर 21 तक हर हाल में प्रोजेक्ट पूरा करने की योजना है । दोनों अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार इस परियोजना को अपने स्तर से भी मॉनीटरिंग कर रही है। विगत दिनों प्रोजेक्ट मैनेजर के साथ मारपीट व धम उनकी एवं कार्य में व्यवधान संबंधित सवाल पर दोनों अधिकारियों ने कहा कि इस तरह की समस्या आती रही है । इससे थोड़ा व्यवधान अवश्य हुआ है मगर प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने की पूरी कोशिश की जा रही है ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:मिनी स्टेडियम का हाल, बेहाल,स्टेडियम परिसर में फेंके जा रहे मृत सुअर

Mon Sep 27 , 2021
मिनी स्टेडियम का हाल, बेहालस्टेडियम परिसर में फेंके जा रहे मृत सुअर फारबिसगंज (अररिया) से अमित ठाकुर फारबिसगंज नगर परिषद के मुख्य पार्षद चुनाव को ले जहां उलटी गिनती शुरू हो गयी है वही तकीबन डेढ़ दर्जन वार्ड पार्षद के अन्य राज्यों में चल रहे सैर-सपाटों व उनकी अनुपस्थिति में […]

You May Like

advertisement