उत्तराखंड: सिस्टम की लापरवाही नवजात पर पड़ी भारी, गर्भस्थ में ही नवजात की मौत!

प्रभारी संपादक उत्तराखंड

साग़र मलिक

उत्तराखंड में सरकार की लाख कोशिशें के बावजूद भी पर्वतीय जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है। अस्पतालों में इलाज तो दूर की बात है एंबुलेंस सेवाओं के लिए भी मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। ऐसा ही एक नया मामला नैनीताल जिले में सोमवार को सामने आया। एंबुलेंस सेवा 108 की लापरवाही के कारण रामगढ़ क्षेत्र में गर्भस्थ शिशु ने अपनी मां के गर्भ में ही दम तोड़ दिया।

परिजन किसी तरह पीड़िता को अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डॉक्टरों ने बमुश्किल उसकी जान बचाई। वहीं ओखलकांडा ब्लॉक में समय पर उपचार नहीं मिलने से एक युवक ने दम तोड़ दिया। ऐसे में उत्तराखंड में उम्दा स्वास्थ्य सेवाएं देने का सरकार के दावे साफतौर से हवाई साबित हो रहे हैं।

रामगढ़ के हरिनगर क्षेत्र की रहने वाली तारा को रविवार रात करीब नौ बजे प्रसव पीड़ा शुरू हुई। पति दीपक चंद्र ने मदद के लिए 108 एंबुलेंस सेवा को फोन किया। उन्हें बताया गया कि एक घंटे के भीतर एंबुलेंस पहुंच रही है। दीपक चंद्र के अनुसार, एक घंटे बाद भी एंबुलेंस नहीं पहुंची तो उन्होंने दोबारा फोन किया। इस बार बताया गया कि एंबुलेंस नहीं आ रही है।

उसका टायर पंक्चर हो गया है। इसके बाद दीपक चंद्र ने किसी तरह निजी वाहन का इंतजाम कर पत्नी को रामगढ़ स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ.गौरव कांडपाल ने बताया कि जब प्रसूता को लाया गया, गर्भस्थ शिशु मां के पेट की नाल में बुरी तरह से फंसा हुआ था।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शहीद भगत सिंह की 114 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए हुसैनीवाला समाज पर हुए नतमस्तक

Tue Sep 28 , 2021
शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को फूल मालाएं अर्पित कर मनाई वर्षगांठ फिरोजपुर 28 सितंबर [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:- भगत सिंह की 114वीं वर्षगांठ पूरे भारतवर्ष में मनाई जा रही है. आज ही के दिन 1907 में शहीद भगत सिंह का जन्म पाकिस्तान के लायलपुर स्थित बंगा गांव […]

You May Like

advertisement