स्लग: वन विभाग का वन प्राणी सुरक्षा सप्ताह दिवस,

जफ़र अंसारी

सलक । वन विभाग का वन प्राणी सुरक्षा सप्ताह दिवस ।

रिपोर्टर । जफर अंसारी लालकुआं ।

एकर । लालकुआं तराई पूर्वी वन प्रभाग मैं वन प्राणी सुरक्षा सप्ताह दिवस मनाया इस अवसर पर वन विभाग के रेंजर और विभाग के अधिकारियों कर्मचारी मौजूद रहे इस दौरान आपको बता दें कि पूरे उत्तराखंड में वन्य प्राणी सुरक्षा सप्ताह दिवस 1 अक्टूबर से लेकर 7 अक्टूबर तक मनाया जाता है । और इसमें वनों के प्रति कैसे हम जागरूक रहें और जीव-जंतुओं को कैसे उनके जंगलों में ही सुरक्षित देखें साथ ही वनों को कैसे सुरक्षित रखें इसी के बारे में डॉली रेंज के कर्मचारियों और अधिकारियों को जानवरों और वनों के प्रति सचेत रहने को कहां गया और जंगली जानवरों को कैसे रेस्क्यू कर उनके घर और जंगलों में दोबारा वापस छोड़ें इसके बारे में भी ट्रेनिंग दी गई ।

इस दौरान अनिल जोशी रेंजर डोली रेंजर ने कहा कि आज डोली रेंज में वन विभाग के द्वारा कर्मचारियों को जंगली जानवरों के प्रति ट्रेनिंग दी गई जिससे समय-समय पर जो भी जानवर को हमारे कर्मचारी रेस्क्यू करते हैं । उनको सही सलामत उनके घर जंगल में छोड़ दिया जाए ।

डॉ विवेक वन्यजीव विशेषज्ञ ने कहा कि किसी भी जानवर को रेस्क्यू करते समय सही तरीके के इंस्ट्रूमेंट होने चाहिए खासकर सांप को पकड़ते समय जिससे सांप जो काफी तेजी से दौड़ लगाकर सामने पकड़ने वाले आदमी को घायल कर सकता है ।

बाइट । अनिल जोशी रेंजर डॉली रेंज लालकुआं ।

वाइट । डॉक्टर विवेक वन्य जीव विशेषक ।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजनीति के कोहिनूर जननायक स्वर्गीय चौधरी भजन लाल जी की जयंती पर पवन गर्ग ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए

Wed Oct 6 , 2021
हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। तीन बार मुख्यमंत्री बने चौधरी भजनलाल के योगदानों को हरियाणा प्रदेश भुला नहीं सकता।हरियाणा प्रदेश के विकास की डगर को सुलभ बनाने के लिए अनेक हितकारी योजनाओं को बनाया।किसानों के सच्चे हितैषी और जनता के दिलों में राज करने वाले नेता रहे चौधरी […]

You May Like

Breaking News

advertisement