कन्नौज:राजस्व विभाग को शत-प्रतिशत वसूली का दिया निर्देश जिलाधिकारी

कन्नौज
राजस्व विभाग को शत-प्रतिशत वसूली का दिया निर्देश जिलाधिकारी
✍️ जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी
राजस्व में निर्धारित क्रमिक लक्ष्यों की पूर्ति शत प्रतिशत सुनिश्चित की जाएं। अधिकारी स्वयं बैठक में प्रतिभाग करें। बिना अग्रिम सूचना के मुख्यालय से अनुपस्थित पाए जाने पर होगी कड़ी कार्यवाही। कर वसूली में तेजी लायी जाये।
जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में कर-करेत्तर एंव राजस्व कार्यों की आयोजित मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये संबंधित अधिकारियों एंव राजस्व कर्मचारियों को दिये। उन्होनें सर्वप्रथम कर-करेत्तर के अन्तर्गत वाणिज्यकर, परिवहन के अन्तर्गत की गई वसूली की प्रगति की समीक्षा की, जिसमें वसूली में कमी के दृष्टिगत वसूली में तेजी लाई जाने के निर्देश दिए। इसके उपरान्त उन्होनें स्टाम्प वसूली के संबंध में जानकारी की, जिसमें आई0जी0 स्टाम्प द्वारा बिना अनुमति के अनुपस्थित पाए जाने एवं वसूली में कमी के दृष्टिगत एक माह का वेतन रोके जाने के सख्त निर्देश दिए एवं वसूली में कमी के दृष्टिगत सब रजिस्ट्रार तिर्वा एवं छिबरामऊ से स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वसूली में कमी के दृष्टिगत अधिशासी अधिकारी छिबरामऊ, सौरिख एवं सिकंदरपुर को छोड़ कर अन्य अधिशासी अधिकारियों से स्पष्टीकरण लिए जाने के भी निर्देश अपर जिलाधिकारी को दिए।
उन्होनें आबकारी, परिवहन, विद्युत, नगर निकाय, भू राजस्व आदि विभागों द्वारा की जा रही वसूली के संबंध में भी जानकारी की, जिसमें भी वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने वसूली में कमी पायी जाने पर सभी अधिकारियों को कार्यों में शिथिलता न बरते जाने एवं कर वसूली में शीघ्र व्यापक सुधार लाये जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने परिवहन, विद्युत, बैंक द्वारा आर0सी0 की वसूली की प्रगति की समीक्षा समस्त तहसीलदारों से की जिसमें आर0सी0 वसूली में कमी दिखने पर नाराजगी जताई एवं वसूली में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद के 10 बड़े बकायेदारों से वसूली के संबंध में कई जाने वाली कार्यवाहियों के संबंध में भी जानकारी की जिसमें तीन बड़े बकायेदारों से प्रगति अच्छी न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए वसूली किये जाने के सख्त निर्देश दिए।
उन्होंने आगामी त्योहारों के दृष्टिगत भी मूर्ति स्थापना में सावधानी बरतें जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न रूप से आने वाली जनशिकायतों को गुणवत्तापूर्ण रूप से निस्तारित करने में नितांत सावधानी बर्तते जाने के निर्देश समस्त अधिकारियों को दिए। उन्होंने आई0जी0आर0एस0, तहसील दिवस, थाना समाधान दिवस, सी0एम0 हेल्पलाइन के माध्यम से आने वाली शिकायतों पर नियमित नज़र रखते हुये, उनको समय से निस्तारित करे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु, विकास खण्ड तिर्वा, हसेरन एवं सौरिख को पराली जलाने के मामलों में सतर्कता बरतने की हिदायत देते हुए क्षेत्र में पराली को सम्बंधित क्षेत्र की गौशाला में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ड्रोन सर्वे के माह अक्टूबर 2021 में 160 के एवं माह नवम्बर 2021 का 360 के लक्ष्य की निर्धारित समय में पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आगामी नवंबर माह में प्रारंभ होने वाली धान खरीद में कृषि को का पंजीकरण शत-प्रतिशत रूप से शीघ्र कराए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त तहसीलदार, सहित अन्य संबंधित अधिकारी व राजस्व कर्मचारी उपस्थित थे।
.

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:आपसी विवादों से घिरे लोजपा को आखिरकार चुनाव आयोग ने बंगला को रद्द कर नये चिन्ह्र आवंटित

Wed Oct 6 , 2021
आपसी विवादों से घिरे लोजपा को आखिरकार चुनाव आयोग ने बंगला को रद्द कर नये चिन्ह्र आवंटित फारबिसगंज (अररिया) संवाददाता आपसी विवादों से घिरे लोजपा को आखिरकार चुनाव आयोग ने बंगला को रद्द कर नये चिन्ह्र आवंटित कर दिया, जिसे चिराग गुट के कार्यकर्ताओं ने सहर्ष स्वीकार किया। अब लोक […]

You May Like

Breaking News

advertisement