स्लग: समापन!

स्लग, समापन

रिपोर्टर, जफर अंसारी

स्थान,लालकुआ

एंकर, लालकुआ विधानसभा क्षेत्र के तराई पूर्वी डौली रेंज कार्यालय में वन्य प्राणी सुरक्षा सप्ताह के समापन पर आयोजित गोष्ठी में वन विभाग की ओर से क्षेत्रवासियों से वन्य प्राणियों के संरक्षण की अपील की गई।
यहां तराई पूर्वी डौली रेंज कार्यालय में आयोजित गोष्ठी कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सेचुरी पेपर मिल के सीईओ जेपी नारायण ने कहा कि वन्य जीवों का वनों से अटूट रिश्ता है। वनों में रहने वाले जीव जंतुओं व पशु पक्षियों के लिए वन ही उनका घर है मनुष्य के लिए वन प्रकृति का ऐसा वरदान है, जिस पर उसका अस्तित्व, उन्नति व समद्धि निर्भर है वन्य प्राणियों से प्राकृतिक संतुलन बना रहता है। लेकिन औद्योगिकरण और बढ़ती जनसंख्या के कारण वन क्षेत्र सिमटते चले जा रहे है इसके कारण वन्य जीवों की प्रजाति नष्ट होने लगी है वन्य जीवों का नष्ट एवं विलुप्त होना हमारे लिए खतरे का संकेत है मानव जाति को यदि अपना अस्तित्व बनाए रखना है तो पर्यावरण को संतुलित रखना होगा।

वीओ,,इधर वन क्षेत्राधिकारी अनिल जोशी ने कहा कि वन्य जीवों को सुरक्षित रखना पर्यावरण के लिए आवश्यक है आज पूरे देश में वन्य जीवों का संरक्षण करने के लिए राष्ट्रीय उद्यान एवं अभ्यारण्यों की स्थापना की गई है उन्होंने कहा कि पर्यावरण के लिए पॉलिथीन भी सबसे बड़ी हानिकारक है उन्होंने कहा कि जल्दी पॉलिथीन के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

वीओ,इधर कालाढूंगी विधानसभा क्षेत्र के बरिष्ठ भाजपा नेता मनोज पाठक ने कहा कि यद्यपि वन्य जीवों के संरक्षण के लिए सरकार की ओर से प्रयास किये जा रहे हैं, परन्तु अभी भी इस दिशा में सुधार की आवश्यकता है जीवों की तस्करी करने वालों के लिए सख्त कानून बनाना चाहिये पर्यावरण को हानि पहुंचाने वाले उद्योगों की स्थापना के लिए सुरक्षात्मक उपायों को कानूनन अनिवार्य बनाया जाना चाहिये।

बाईट, जेपी नारायण सीईओ।

बाईट, मनोज पाठक भाजपा नेता।

बाईट,अनिल जोशी वनक्षेत्राधिकारी।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:मारपीट व छेड़खानी के संबंध में महिला ने थाना कोतवाली आजमगढ़ में लगाई आत्म सम्मान की गुहार

Thu Oct 7 , 2021
मारपीट व छेड़खानी के संबंध में महिला ने थाना कोतवाली आजमगढ़ में लगाई आत्म सम्मान की गुहार।…………………………………..आजमगढ़-पूजा वर्मा पुत्री स्वर्गीय दयानंद वर्मा मोहल्ला- रैदोपुर काली चौरा, जिला- आजमगढ़ की रहने वाली है। जो एक असहाय महिला हैं जिसके माता-पिता बचपन में ही गुजर गए किसी तरह परिवार का भरण-पोषण करती […]

You May Like

Breaking News

advertisement