कीट-पतंगों के प्रकोप की रोकथाम के लिए कृषि वैज्ञानिकों की सलाह

जांजगीर चांपा, 15 अक्टूबर, 2021/ जांजगीर चांपा कृषि प्रधान जिला है। यहां के ज्यादातर किसान धान उत्पादन करते हैं। वर्तमान समय में धान में  बालियां आने लगी है। ऐसे समय में कीट पतंगों का प्रकोप बढ़ जाता है।  जिले में स्वर्णा, स्वर्णा सब-1 एच.एम.टी. MUT-1010, MTU- 1001, राजेश्वरी, सुगंधित एवं अन्य किस्म की खेती होती है।  वर्तमान समय में फसल पर कीटव्याधि एवं रोग लगने की प्रबल संभावना है। ऐसे समय में कृषि वैज्ञानिकों के परामर्श के अनुसार कीटों के प्रकोप को रोकने के लिए आवश्यक उपाय जरूरी है।
आभासी कंड रोग – यह एक फूफंदी जनित रोग है। रोग के लक्षण पौधों में की बालियों के निकलने के बाद ही स्पष्ट होता है। रोग ग्रस्त दाने पीले से लेकर संतरे रंग के होते हैं। जो बाद में जैतूनी काले रंग के गोले में बदल जाता है। 
उपचार – खेतों में जलभराव अधिक नहीं होना चाहिए।  रोग के लक्षण दिखाई देने पर प्रॉपेकोनेजोल 20 मिलीलीटर मात्रा में 15 से 20 लीटर पानी में घोलकर का छिड़काव करें।
कंडुआ रोग -इस रोग के प्रकोप से धान की बालियों के जगह पीले रंग बाल बन जाता है। इसके बाद यह काले रंग का हो जाता है। यह रोग धान की फसल को 60 से 90% तक नुकसान कर सकता है। 
उपचार – प्रॉपीकोनाजोल 25% ईसी 1 मिलीलीटर, प्रति लीटर पानी के घोल में मिलाकर छिड़काव कर सकते हैं।
भूरा माहो – यह कीट छोटे आकार तथा भूरे रंग का होता है। यह पौधे में पानी की सतह से थोड़ा  ऊपर पत्तों के घने छतरी के नीचे रहते हैं। कीटों के बारे में शीघ्र पता नहीं चल पाने पर इसका नियंत्रण अधिक जटिल हो जाता है।
उपचार- पायमेट्रोजिन 50 प्रतिशत डब्ल्यूजी -300 ग्राम/हेक्टेयर,  
थायोमेथेक्जाम 25 प्रतिशत डब्ल्यूजी – 100-120 ग्राम/हेक्टेयर, 
इमीडाक्लोरोप्रीड 17.8 प्रतिशत एसएल – 150-200 मि.ली./हेक्टेर,
फिप्रोनिल 3 प्रतिशत $ ब्यूप्रोफेजिन 22 प्रतिशत- 500 मि.ली./हेक्टेयर,
ब्यूप्रोफेजिन 15 प्रतिशत $ एसीफेट 35 प्रतिशत 50 ग्राम/हेक्टेयर 
डाइनोटेफ्यूरॉन 20 प्रतिशत एस.जी. 175 ग्राम/हेक्टेयर में से किसी एक दवा का प्रयोग किया जा सकता है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जौनपुर :बैंक से रुपए गायब होने के मामले में मुकदमा दर्ज

Fri Oct 15 , 2021
अनुपम श्रीवास्तव l मछलीशहर क्षेत्र में स्थित स्टेट बैंक शाखा में रुपयों से भरा बैग गायब हो जाने के मामले में पेट्रोल पंप के कैशियर राजेश की तहरीर पर कोतवाली पुलिस चोरी का मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन कर रही है।बुधवार को एक पेट्रोल पंप के कैशियर राजेश कुमार […]

You May Like

advertisement