बिहार:कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान: जिले के 58 हजार से अधिक लोगों ने लगाया टीका

कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान: जिले के 58 हजार से अधिक लोगों ने लगाया टीका

  • पहली डोज के मुकाबले दूसरी डोज लगाने वाले लाभार्थियों की संख्या ज्यादा
  • अब आशा, आंगनवाड़ी द्वारा घर-घर खोजा जा रहा वंचित लाभार्थियों को
  • पंचायत चुनाव को देखते हुए पोलिंग बूथ पर भी लगाया जा रहा टीका

पूर्णिया संवाददाता

जिले में सोमवार को चलाया गया कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान सार्थक साबित हुआ। जिले के बहुत से लोगों द्वारा अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना सुरक्षा का टीका लगाया गया। सोमवार को हुए एक दिवसीय टीकाकरण महाअभियान में जिले के 58 हजार से अधिक लोगों द्वारा कोविड-19 का टीका लगाया गया। अब जिले में लगभग सभी योग्य लाभार्थियों द्वारा सुरक्षा के टीका की पहली डोज लगायी जा चुकी है इसलिए अब दूसरी डोज लगाने वालों की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है। टीकाकरण महाअभियान के बाद अब जिले में सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं तथा आशा कर्मियों द्वारा टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की जानकारी के लिए घर-घर सर्वे किया जा रहा है। जिसके अनुसार विशेष कैम्प का आयोजन कर वंचित लाभार्थियों को सुरक्षा का टीका लगाया जाएगा।

टीकाकरण महाअभियान में 58 हजार से अधिक लोगों ने लगाया टीका :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि सोमवार को हुए टीकाकरण महाअभियान में जिले में कुल 58 हजार 801 लोगों द्वारा टीका लगाया गया । जिसमें 18 हजार 705 लोगों द्वारा पहला डोज तथा 40 हजार 096 लोगों द्वारा दूसरा डोज का टीका लगाया गया। प्रखंड स्तर पर अमौर में 06 हजार 923, बैसा में 03 हजार 767, बायसी में 10 हजार 718, बनमनखी में 01 हजार 746, बी.कोठी में 04 हजार 314, भवानीपुर में 03 हजार 420, डगरूआ में 02 हजार 848, धमदाहा में 06 हजार 009, जलालगढ़ में 02 हजार 462, कसबा में 989, के.नगर में 01 हजार 740, पूर्णिया पूर्व ग्रामीण में 02 हजार 401, पूर्णिया पूर्व शहरी में 01 हजार 720, रुपौली में 07 हजार 152 तथा श्रीनगर में 02 हजार 592 लोगों द्वारा सुरक्षा का टीका लगाया गया है।

अब आशा, आंगनवाड़ी द्वारा घर-घर खोजा जा रहा वंचित लाभार्थियों को:
सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान के बाद से अब जिले के सभी क्षेत्रों में आशा,आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा टीका से वंचित लाभार्थियों की खोज की जा रही है। इसके लिए सभी आशा, आंगनबाड़ी सेविकाओं को उनके क्षेत्र की मतदाता सूची जारी की गयी है। मतदाता सूची के अनुसार आशा, सेविकाओं द्वारा लोगों के घर-घर जाकर टीकाकृत व टीकाकरण से वंचित व्यक्तियों की सूची तैयार करनी है। आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा घर-घर सर्वे के दौरान मतदाता सूची में ही निशान लगाकर लोगों के टीकाकरण की जानकारी दर्ज करनी है। सर्वे में मतदाता सूची में पहली डोज से आच्छादित लाभार्थी पर 01, दोनों डोज से आच्छादित लाभार्थी पर 02 लिखा जाएगा। अबतक टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों में टीका लगाने के लिए तैयार लाभार्थी पर OK, घर पर किसी कारण अनुपस्थित होने पर XA, गाँव से बाहर शिफ्ट होने पर XS, उक्त व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में XD तथा किसी भी कारण से टीका लगाने से इनकार करने की स्थिति में XR लिखा जाएगा। आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा प्रतिदिन सर्वे रिपोर्ट प्रखंड स्तरीय नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। उक्त सूची के आधार पर 22 अक्टूबर को विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर छूटे हुए लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा।

पंचायत चुनाव को देखते हुए पोलिंग बूथ पर भी लगाया जा रहा टीका :
जिला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव के कारण जिले के सभी पोलिंग स्टेशन पर कोविड वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे कि सभी प्रखंडों में अधिक से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण से आच्छादित किया जा सके। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर आशा कर्मियों की नियुक्ति करते हुए वहां थर्मल स्कैनर व सैनिटाइजर उपलब्ध कराई जा रही है व मतदान के लिए आ रहे सभी लोगों से बूथ पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करवाया जा रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्लग: मुख्यमंत्री धामी पहुँचे हल्द्वानी!

Tue Oct 19 , 2021
हल्द्वानी- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहुंचे हल्द्वानी क्षत्रिग्रस्त गौला पुल का किया निरीक्षण मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपये मदद की घोषणा घायलों के इलाज के लिए की गई है सभी व्यवस्थाएं: सीएम आपदा प्रभावितों की मदद के लिए सरकार कर रही हर संभव प्रयास मुख्यमंत्री के साथ आपदा […]

You May Like

advertisement