उत्तराखंड की झीलों में सी-प्लेन उतारने की तैयारी, इन शहरों की हवाई पट्टियों होगी अपग्रेड…

प्रभारी संपादक उत्तराखंड

साग़र मलिक

देहरादून: उत्तराखंड में गौचर, चिन्यालीसौड़ और नैनीसैनी हवाई पट्टियों का विस्तार जल्द होगा। वहीं, टिहरी और नानक सागर में सी प्लेन उतारने के लिए पॉलिसी बनाई जाएगी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें यह भरोसा दिया है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने नई दिल्ली में शुक्रवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्यक्षता में हुई राज्यों के नागरिक उड्डयन मंत्रियों की बैठक में यह मुद्दा उठाया।

महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार टिहरी, नानक सागर और अन्य झीलों तथा जलाशयों में सी-प्लेन उतारना चाहती है। ऐसे में भारत सरकार सी प्लेन की पॉलिसी जल्द बनाए। उन्होंने कहा कि कहा कि नैनी सैनी हवाई पट्टी के साथ गौचर-चिन्यालीसौड़ को अपग्रेड किया जाए। इनको एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को स्थानांतरित किया जाए।

जोशीमठ और धारचूला में बनने वाले आरसीएफ हेलीपैड को ही हेलीपोर्ट बनाना है। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय से वार्ता चल रही है। महाराज ने बताया कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने इन सभी प्रस्तावों पर सकारात्मक आश्वासन दिया।
मंत्रियों के लिए सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर की मिले मंजूरी
महाराज ने कैबिनेट मंत्रियों को सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर से उड़ान भरने की इजाजत भी मांगी।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया को सौंपे पत्र में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में डीजीसीए ने राज्य के कैबिनेट मंत्रियों के लिए डबल इंजन वाले हेलीकॉप्टर से जाने की अनिवार्यता की है। उत्तराखंड में डबल इंजन वाले हेलीकॉप्टर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं हैं। इस कारण आपदा प्रभावित क्षेत्रों एवं आपातकालीन स्थिति में राज्य के कैबिनेट मंत्रियों की निरीक्षण में असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए राज्य के कैबिनेट मंत्रियों के लिए पूर्व की भांति सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर से यात्रा की अनुमति प्रदान की जाए।

वही सतपाल महाराज पर्यटन मंत्री, उत्तराखंड का कहना है कि….केंद्रीय मंत्री सिंधिया से राज्य के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। चर्चा काफी सकारात्मक रही। केंद्रीय मंत्री ने सी प्लेन पॉलिसी के साथ ही राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के तीन एयरपोर्ट अपग्रेड करने के लिए ठोस कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधानसभा सत्र: गैरसैण में दिसंबर में होगा शीतकालीन अंतिम सत्र,

Sat Nov 20 , 2021
साग़र मलिक देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में सात और आठ दिसंबर को होगा। यह मौजूदा विधानसभा का अंतिम सत्र होगा। जनवरी में कभी भी विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो सकती है। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि दिसंबर में दो दिवसीय शीतकालीन सत्र […]

You May Like

advertisement