बिहार:वंचितों के टीकाकरण में मददगार साबित हो रहा है दस्तक अभियान

वंचितों के टीकाकरण में मददगार साबित हो रहा है दस्तक अभियान

-दस्तक अभियान के पहले चरण में अब तक 1.20 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण
-दूसरे डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये प्रखंडवार हो रहा वार रूम का संचालन

अररिया

वंचितों के टीकाकरण को लेकर जिले में संचालित हर घर दस्तक अभियान बेहद सफल साबित हो रहा है। अभियान के तहत गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ किसी कारण अब तक टीका नहीं लेने वाले लोगों के टीकाकरण का प्रयास किया जा रहा है। दो चरणों में संचालित अभियान का पहला चरण 16 से 20 नवंबर के बीच संचालित किया गया। अभियान का अगला चरण 22 से 27 नवंबर के बीच संचालित किया जायेगा। इसके तहत टीकाकरण दल घर-घर जाकर लोगों के टीकाकरण का काम कर रही है। वहीं कहीं किसी इलाके में टीका लेने इंकार करने वालों को स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा समझा कर टीकारकण के लिये राजी किया जा रहा है।

पहले चरण में 1.20 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण :

दस्तक अभियान का पहला चरण जिले में बेहद सफल रहा। इसकी जानकारी देते हुए डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि 16 से 20 नवंबर तक संचालित अभियान में अब तक 1.20 लाख लोगों का टीकाकरण संपन्न हो चुका है। अभियान के क्रम में 50, 688 लोगों को टीका की पहली व 62, 470 लोगों को टीका की दूसरी डोज लगायी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अभियान में वैसे इलाकों पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है जहां के लोगों में अब तक टीकाकरण को लेकर झिझक बरकरार है। ऐसे लोगों को समझाने के लिये प्रखंडवार 03 से 04 रेपिड रिस्पांस टीम गठित की गयी हैं। इस क्रम में बड़ी संख्या में गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ वंचित बुजुर्गों के टीकाकरण की जानकारी उन्होंने दी।

प्रखंडवार हो रहा वार रूम का संचालन :

एक तरफ जहां जिले में टीका के पहले डोज से वंचितों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। वहीं दूसरे डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने का भी हर संभव प्रयास किया जा रहा है। डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर प्रखंडवार वार रूम का संचालन किया जा रहा है। इसके माध्यम से सेकेंड डोज के ड्यू लाभार्थियों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दूसरे डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये निर्धारित समयसीमा के भीतर टीका की दूसरी डोज लेने वाले प्रखंडवार 10 लोगों को पुरस्कृत करने संबंधी योजना की जानकारी उन्होंने दी।

बेहद आसान हो चुकी है टीकाकरण की प्रक्रिया :

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि जिले में 05 लाख से अधिक लोगों को टीका की दोनों डोज लगायी जा चुकी है। पहला डोज लेने वालों की संख्या 12.86 लाख से अधिक है। उन्होंने कहा कि संक्रमण से जुड़ी समस्या से निजात पाने के लिये टीका की दोनों डोज लेना जरूरी है। इसलिये बेवजह इसमें किसी तरह की देरी नहीं की जानी चाहिये। वैसे लोगों जिन्होंने किसी कारण अब तक टीका नहीं लिया है वैसे लोगों को प्राथमिकता के आधार पर अपना पूर्ण टीकाकरण कराना चाहिये। इसके लिये कर्मी उनके घरों पर दस्तक दे रहे हैं। टीकाकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने की तमाम कोशिशें की जा रही हैं। ताकि एक भी लोग इससे वंचित न रहें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:तेरापंथ भवन में साध्वी श्री डॉक्टर पीयूष प्रभाजी ठाणा 4 का मंगल भावना समारोह रखा गया

Sun Nov 21 , 2021
तेरापंथ भवन में साध्वी श्री डॉक्टर पीयूष प्रभाजी ठाणा 4 का मंगल भावना समारोह रखा गया फारबिसगंज तेरापंथ भवन में साध्वी श्री डॉक्टर पीयूष प्रभाजी ठाणा 4 का मंगल भावना समारोह रखा गया। सनद रहे कि मंगल भावना समारोह तब मनाया जाता है जब चातुर्मास पूर्ण हो जाता है। चातुर्मास […]

You May Like

advertisement