अम्बेडकर नगर:कृषक गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम सकुशल हुआ सम्पन्न

कृषक गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम सकुशल हुआ सम्पन्न।

संवाददाता:—विकास तिवारी

अम्बेडकर नगर | कृषक गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम के किसान उत्पादक संघ एफ .पी.ओ सदमार्ग एग्रो प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड के अंतर्गत विकासखंड में कृषक गोष्ठी का आयोजन विकासखंड जहाँगीररगंज के अंतर्गत चोरमरा कमालपुर गांव में किया गया। आयोजित इस गोष्ठी के मुख्य अतिथि मीना मिश्रा नमो नमो मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ उत्तरप्रदेश रही। गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि कृषक आधुनिक तकनीक अपनाकर फसलों की उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं, साथ ही अपने खेतों में अधिकाधिक जैविक खाद का प्रयोग कर खेतों की गुणवत्ता बनायें रखें।कार्यक्रम की अध्यक्षता भाष्कर मिश्रा व संचालन का कार्य रणविजय सिंह ने किया। कार्यक्रम के व्यवस्थापक और निदेशक /मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार सिंह रहे ।
इस दौरान गोष्ठी में वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.एल.बी.सिंह ने बताया कि रबी की फसलों में गेहूं, मटर, सरसों एवं चना में लगने वाले कीट एवं रोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई ।वैज्ञानिक डाॅ.वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि पूरे मण्डल में सिर्फ तीन रत्न अन्न,जल और वायु हैं बाकी सब रत्न झूठे,जिसने रत्न को समझा वह ज्ञानी,जो नहीं समझा वह भौतिकता के चकाचौध में पडा हुआ हैं।और घर में बचे हुये कचरे एवं कृषकों के खेतों में फसल से प्राप्त अवशेष की कम्पोस्ट खाद बनाकर इसके सदुपयोग की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान कृषकों को अपनी फसल के अवशेषों को न जलाकर उनसे कम्पोस्ट बनाकर अपने खेत में प्रयोग करने की सलाह दी। जिससे धुंए से पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। उक्त मौके पर अली अंसारी सहायक विकास अधिकारी अतरौलिया,जैविक वैज्ञानिक एस एन सिंह,अल्पसंख्यक मोर्चा जिला महामत्री मो. शाहिद अंसारी, जिला पंचायत सदस्य श्रीकान्त कन्नौजिया,भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुमन पाण्डेय, किसान मोर्चा मण्डल उपाध्यक्ष भंवरनाथ विश्वकर्मा,वरिष्ठ भाजपा नेता प्रकाशचंद्र शुक्ला सहित कार्यक्रम में गांव के 66 प्रगतिशील कृषकों ने भाग लिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:भारतीय जनता पार्टी की जिला उपाध्यक्ष सुमन पाण्डेय ने सदस्यता अभियान में वोट बनाने का कार्य किया

Tue Nov 30 , 2021
भारतीय जनता पार्टी की जिला उपाध्यक्ष सुमन पाण्डेय ने सदस्यता अभियान में वोट बनाने का कार्य किया संवाददाता:—विकास तिवारी अम्बेडकर नगर | भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान जारी हैं भारतीय जनता पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता एवं पदाधिकारी बूथवार नये सदस्यों को जोडने एवं पुराने सदस्यों के सत्यापन कार्य […]

You May Like

advertisement