उत्तराखंड: बाबा साहिब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए,

लालकुआ बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर आयोजित गोष्ठी एंव श्रद्धांजलि कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने बाबा साहब कि प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया गया।
यहां अम्बेडकर नगर वार्ड एक स्थित अम्बेडकर पार्क में अंबेडकर सर्व समाज समिति के तत्वधान में आयोजित गोष्ठी एंव श्रद्धांजलि कार्यक्रम में बतौर अथिति पहुंचे अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पी सी गोरखा ने बाबा साहब कि प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस दौरान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पी.सी गोरखा ने कहा कि बाबा साहब ने संविधान का निर्माण कर समाज के दलित दबे कुचले शोषित वंचित पीड़ित मजलूमों को न्याय दिलाने का कार्य किया उन्होंने कहा कि बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके बताए मार्गं पर चलेंगे और उनके विचारों को ग्रहण करेंगे
उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने संविधान में कमजोर वर्गों के लोगों को आरक्षण की व्यवस्था दिलाकर उन्हें मजबूत होने का मौका दिया।

   उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने एक ऐसे संविधान की रचना की, जिसके कारण आज हम सब देश की राजनीति का हिस्सा बन सके। उन्होंने कहा कि बिना शिक्षा देश का विकास संभव नहीं है उन्होंने सदैव सर्व समाज की तरक्की के लिए प्रयास किया।।    इधर पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष पवन चौहान ने कहा कि बाबा साहब ने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों (दलितों), दबे कुचले और हर वर्ग से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध देश में अभियान चलाया था आज श्रमिकों, किसानों और महिलाओं  को बराबर का हक मिल रहा है     
       उन्होंने लोगों से कहा कि हम सभी को भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहेब के जीवन संघर्ष से हमें प्रेरणा लेकर उनके बताए रास्तों पर चलना चाहिए। 
        इधर रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया आठवले के अध्यक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि हम बाबा साहब को अपने जीवन में शुद्ध रूप से आत्मसात करें , उनके विचारों को मैत्री भाव से शांति भाव से दबे कुचले लोगों को ऊपर उठा कर हम कब वैचारिक रूप से भला करें तू ही हमारा महापरिनिर्वाण दिवस मनाना सार्थक होगा , क्योंकि पूरी दुनिया में विचारों से बड़ी कोई क्रांति नहीं कोई घटना नहीं , जो कुछ भी संभव है वह विचारों के माध्यम से ही है , तथागत गौतम बुद्ध ने कहा था कि व्यक्ति जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है ।

तो हमें भी सत्य शांति और मानवतावादी सोच रखना है और उनके सच्चे अनुयाई होने का प्रमाण देना है उन्होंने सभी से बाबा साहब के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लेने किअपील कि।
इस मौके पर पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष पवन चौहान, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया आठवले के प्रदेश अध्यक्ष यशपाल आर्य, अंबेडकर सर्व समाज समिति के अध्यक्ष मुकेश कुमार ,शिल्पकार समाज के अध्यक्ष लक्ष्मण धपोला, उमेद राम,सुरेश प्रसाद, दिवान राम,ललित लोसली,रमेश कुमार, कल्याण चन्याल, राजपाल ,हेमन्त कुमार, बंसत आर्य, सुरज जगरिया,मुन्ना आर्य, अनिता देवी, प्रकाश आर्य, महारत्न कुमार, मनोज मौर्य, रोहन प्रकाश ,प्रकाश कुमार, मुकुल आर्य,खीम चन्द्र ,दिव्यांग समिति के अध्यक्ष शंकर लाल आर्य सहित कई लोग मौजूद रहे। वही कार्यक्रम का संचालन अम्बेडकर सर्व समाज समिति के महामंत्री शैलेंद्र सिंह ने किया।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: सट्टे का खेल युवाओं को बना रहा कर्जदार,

Mon Dec 6 , 2021
स्लग- सट्टे का खेल नव युवाओं को बना रहा कर्जदार।लालकुआंरिपोर्टर :- ज़फ़र अंसारी।लालकुआं :- लाल कुआं शहर में आजकल सट्टे का खेल युवाओं और बुजुर्गों पर बड़े जोरों शोरों से चढ़कर नाच रहा है। कम खर्च में अधिक मुनाफे का यह खेल लोगों को कर्जदार बनाते जा रहा है। युवा […]

You May Like

advertisement