उत्तराखंड:- 150 बेड के अस्थायी अस्पताल का काम अंतिम चरण में, हरिद्वार के पावनधाम क्षेत्र में

उत्तराखंड:- 150 बेड के अस्थायी अस्पताल का काम अंतिम चरण में,
हरिद्वार के पावनधाम क्षेत्र में…
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

हरिद्वार। कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मेला स्वास्थ्य विभाग की ओर से उत्तरी हरिद्वार के पावनधाम में 150 बेड का अस्थायी अस्पताल तैयार कराया जा रहा है। अस्थायी अस्पताल में इंटेसिव केयर यूनिट (आइसीयू) और इंटेसिव कार्डियक केयर यूनिट (आइसीसीयू) की भी सुविधा होगी।
दस फरवरी तक निर्माण कार्य पूर्ण होने और 15 फरवरी तक अस्पताल को स्वास्थ्य विभाग के हैंडओवर किया जा सकता है। अस्पताल में दस बेड बर्न यूनिट और 20 बेड आइसीयू और आइसीसीयू के लिए आरक्षित रहेंगे। अस्पताल में राउंड द क्लॉक इमरजेंसी की सुविधा भी मिलेगी और माइनर ऑपरेशन भी होंगे। मरीजों की सुविधा के लिए पांच एंबुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी।

राउंड द क्लॉक अस्पताल संचालित करने को 237 चिकित्सकों, फार्मेसिस्ट व स्वास्थ्य कर्मियों की जरूरत होगी। मेलाधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ. एएस सेंगर के अनुसार कुंभ मेले के लिए पहले रोड़ीबेलवाला में 150 बेड का अस्थायी अस्पताल बनना था, लेकिन भूमि मुहैया न होने के चलते अब पावनधाम में अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है। यहां 60 फीसद से अधिक निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

कुंभ में अतिरिक्त स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्थाएं
वर्ष 2010 के कुंभ में जहां 300 बेड की व्यवस्था की गई थी, वहीं 2021 के कुंभ में इस बार अस्थायी अस्पतालों में 613 बेड की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही 1000 बेड के कोविड केयर सेंटर के लिए दो धर्मशाला महेश्वरी सेवा सदन व जम्मू यात्री भवन के अलावा ओम आयुर्वेदिक कॉलेज का अधिग्रहण किया गया है। 2000 बेड के कोविड सेंटर की व्यवस्था जगजीतपुर में की जा रही है। कोविड-19 के चलते इस बार अतिरिक्त व्यवस्थाएं की गई हैं। शुक्रवार को ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज स्थित कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में मेलाधिकारी स्वास्थ्य डॉ. अजरुन सिंह सेंगर ने यह जानकारी दी। बताया कि कुंभ मेला क्षेत्र के अलग-अलग सेक्टरों में अस्थायी अस्पताल बनाए जा रहे हैं।
सभी सेंटरों में फ्लू पीड़ित व्यक्ति की अलग से जांच होगी। कोविड जांच को मोबाइल वैन की व्यवस्था रहेगी। कुंभ से पूर्व 26 चिकित्सक उपलब्ध हो जाएंगे। साथ ही 50 चिकित्सक हरियाणा सरकार ने देने की बात कही है। इसके अलावा 100 आयुर्वेदिक डॉक्टर भी मेले में अपनी सेवाएं देंगे। एम्स के डॉक्टरों के साथ साथ आइएमए के चिकित्सक भी कुंभ मेले में अपनी सेवाएं देंगे।

मेलाधिकारी स्वास्थ्य डॉ. अजरुन सिंह सेंगर डीआरडीओ दिल्ली के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर होने के पंद्रह दिनों के भीतर कोविड सेंटर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान 130 एंबुलेंस के साथ आठ बाइक एंबुलेंस भी तैनात रहेगी। साथ ही पहली बार बोट एंबुलेंस की व्यवस्था भी की जा रही है। हरिद्वार कुंभ मेले के लिए इस बार प्रदेश सरकार की ओर से 73 करोड़ रुपये का बजट स्वास्थ विभाग के लिए स्वीकृत किया गया है।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:- कुंभ:2021 मुख्यमंत्री रावत बोले साधु संतों से चल रही हैं बात जल्द जारी होगी एसओपी,

Sat Feb 6 , 2021
उत्तराखंड:- कुंभ:2021 मुख्यमंत्री रावत बोले साधु संतों से चल रही हैं बात जल्द जारी होगी एसओपी,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक हरिद्वार। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हरिद्वार कुंभ मेले को लेकर साधु संतों की ओर से प्रदेश सरकार को पूरा सहयोग मिल रहा है। उनसे बातचीत चल रही है। जल्द […]

You May Like

advertisement