बिहार:सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत 17 दिसंबर 2021 को कसबा प्रखंड में कुल 5 अत्यंत गरीब परिवारों को जीविका परियोजना के ग्राम संगठनों द्वारा व्यावसायिक गतिविधियों का शुभारंभ किया गया

सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत 17 दिसंबर 2021 को कसबा प्रखंड में कुल 5 अत्यंत गरीब परिवारों को जीविका परियोजना के ग्राम संगठनों द्वारा व्यावसायिक गतिविधियों का शुभारंभ किया गया।

पूर्णिया

जीविकोपार्जन में मदद के उद्देश्य से इन परिवारों को लाभ दिया गया। इस अनूठी पहल में एक साथ 5 परिवारों को सतत जीविकोपार्जन योजना (एस जे वाई) के तहत लाभ दिलाया गया ताकि वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। आज के इस कार्यक्रम में जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक श्री सुनिर्मल गरेन ने बताया कि सतत जीविकोपार्जन योजना बिहार सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत समाज के अत्यंत गरीब और पिछड़े परिवार को आर्थिक मदद देकर रोजगार प्रारंभ कराने से लेकर संचालन तक में मदद दी जाती है। इसके अंतर्गत वैसे परिवार जिनका रोजगार शराबबंदी के बाद छीन गया हो उन्हें वरीयता दी जाती है, ताकि उन्हें रोजगार मुहैया हो सके। जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि कसबा प्रखंड में पंचायत स्तर पर ग्राम संघठनों के सहायता से ऐसे परिवारों को इस योजना के अंतर्गत चिन्हित किया जा रहा है। जिसमें आज सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत घोड़दौड़ पंचायत के मोहली टोल में शिव जीविका महिला ग्राम संगठन के सहयोग से मानकी देवी की किराना दुकान, सिमरिया में गणेश जीविका महिला ग्राम संगठन के सहयोग से किरण देवी की सब्जी दुकान, नवोदय रैहका टोला में गंगा जीविका महिला ग्राम संगठन के सहयोग से मसोमात रुबेदा की फेरीवाला रेडीमेड दुकान, नवोदय रैहका टोला में सूरज जीविका महिला ग्राम संगठन के सहयोग से अफ़साना खातून की रेडीमेड दुकान तथा मलहरिया पंचायत के जिंदापुर में ख्वाजा जीविका महिला ग्राम संगठन के सहयोग से मीरा खातून की किराना दुकान का शुभारंभ किया गया।
इस अवसर पर जीविका के प्रबंधक-संचार राजीव रंजन, एस जे वाई डिस्ट्रिक्ट नोडल कुनाल दास, डीटीएल राजेन्द्र लाल घोसल, डीआरपी राजेश कुमार, बीआरपी सफीकुल आलम, क्षेत्रीय समन्वयक उदय कुमार, एस जे वाई एमआरपी स्मिता कुमारी, दिलीप कुमार, अभिषेक कुमार, जीविका की दीदियाँ एवं कैडर उपस्थित थे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:स्वास्थ्यकर्मियों एवं टीका सखी में कोरोना से बचाव को सेफ्टी किट और टीकाकरण पुस्तिका का वितरण

Fri Dec 17 , 2021
स्वास्थ्यकर्मियों एवं टीका सखी में कोरोना से बचाव को सेफ्टी किट और टीकाकरण पुस्तिका का वितरण स्वास्थ्यकर्मियों एवं टीका सखी के बीच सेफ्टी किट का किया गया वितरण: एमओआईसी नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों को चिह्नित व प्रेरित कर टीकाकरण कराना जरूरी पूर्णिया कोरोना संक्रमण को लेकर ज़िले में स्वास्थ्य […]

You May Like

Breaking News

advertisement