खेल हमें शारीरिक और मानसिक मजबूती देते हैंः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के खेल प्रांगण में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत् उत्तर क्षेत्रीय अन्तर विश्वविद्यालय महिला वॉलीबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ।

कुरुक्षेत्र, 18 दिसम्बर :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि खेल हमारे जीवन के लिए बेहद जरुरी हैं। खेल हमें शारीरिक और मानसिक मजबूती देते हैं। खेल हमें शारीरिक मजबूती देने के साथ हमारा मानसिक विकास करने में हमारी मदद करते हैं। खेल को खेलने से हर खिलाड़ी में खेल भावना का होना जरुरी हैं। अगर किसी खिलाडी में खेल भावना नहीं हैं तो वो किसी भी हाल में एक अच्छा खिलाड़ी नहीं बन सकता है। हर खिलाड़ी में खेल भावना होनी ही चाहिए। वे शनिवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के खेल प्रांगण में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत् उत्तर क्षेत्रीय अन्तर विश्वविद्यालय महिला वॉलीबाल प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि कई भारतीय महिला खिलाड़ियों ने ओलंपिक, कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में कई अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतकर भारत का मान बढ़ाया है। मिताली राज, साक्षी मलिक, पीवी सिंधु ने साबित कर दिया है कि अगर लड़कियों को अवसर मिलें तो वे अपना आसमान खुद तलाश लेंगी।
खेल और स्पोर्ट्स हमारे लिए बहुत ही लाभदायक हैं क्योंकि वे हमें समयबद्धता, धैर्य, अनुशासन, समूह में कार्य करना और लगन सिखाते हैं। खेलना हमें, आत्मविश्वास के स्तर का निर्माण करना और सुधार करना सिखाता है। यदि हम खेल का नियमित अभ्यास करें, तो हम अधिक सक्रिय और स्वस्थ रह सकते हैं।
खेल विभाग के कार्यवाहक निदेशक राजेश सोबती ने बताया कि प्रतियोगिता के प्रथम दिन एमबीपीएस पटियाला, एसबीए अल्मोड़ा, लखनउ यूनिवर्सिटी, आरएमएल अयोध्या, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला, एलपीयू फगवाड़ा तथा एमडीयू रोहतक की टीमों ने अपने प्रथम दौर के मैच जीतकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में पूर्व मे प्रथम चार स्थानों पर रहने वाली टीम रविवार को अपनी तकनीकी क्षमता के साथ मैदान में उतरेंगी।
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी स्पोर्टस कौंसिल के प्रधान डॉ. नितिन सहगल ने सभी का स्वागत किया और बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम दिन 25 टीमों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इस मौके पर डॉ. दलेल सिंह, अर्चना, डॉ. नितिन सहगल, डॉ. महेन्द्र सिंह, डॉ. महाबीर सिंह, राजेश कुमार, रमेश चंद, मस्तान सिंह सहित लगभग 200 खिलाड़ि़यों, 100 मैनेजर, प्रशिक्षक तथा तकनीकी अधिकारी उद्घाटन समारोह मे मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:परियोजना निदेशक के संरक्षण में प्रधानमंत्री आवास में जमकर भ्रष्टाचार

Sat Dec 18 , 2021
परियोजना निदेशक के संरक्षण में प्रधानमंत्री आवास में जमकर भ्रष्टाचार संवाददाता:—विकास तिवारी अम्बेडकरनगर | विकास खण्ड जहाँगीरगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत कल्यानपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है जिसे परियोजना निदेशक राकेश प्रसाद स्वयं बढ़ावा दे रहे हैं ।मालूम हो जिलाधिकारी अम्बेडकर नगर को जनता दर्शन […]

You May Like

Breaking News

advertisement