बिहार:मैट्रिक परीक्षा से पूर्व शतप्रतिशत छात्रों के टीकाकरण को लेकर होगा विशेष प्रयास

मैट्रिक परीक्षा से पूर्व शतप्रतिशत छात्रों के टीकाकरण को लेकर होगा विशेष प्रयास

-वंचितों के टीकाकरण को लेकर आज फिर होगा विशेष अभियान का संचालन
-निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 50 फीसदी से अधिक 15 से 18 साल के किशोरों का हो चुका है टीकाकरण

अररिया

जिले में संचालित कोरोना टीकाकरण अभियान निरंतर प्रगति पर है। वंचितों के टीकाकरण को लेकर भी विभागीय स्तर से जरुरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में लोगों को निर्धारित डोज का टीका लगाने के लिये सोमवार को जिले में पुन: विशेष अभियान का संचालन किया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग 15 फरवरी से पूर्व 15 से 18 साल आयु वर्ग के अधिक से अधिक किशोरों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने की मुहिम में जुटा है। गौरतलब है कि निर्धारित आयु वर्ग के 50 प्रतिशत से अधिक किशोरों का को टीका की पहली डोज लगायी जा चुकी है। दूसरे डोज की निर्धारित अवधि भी पूरी होने वाली है। लिहाजा विभाग विशेष तैयारियां करते हुए शतप्रतिशत किशोरों के पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराने के प्रयास में जुटा है।

टीकाकरण से जुड़ी उपलब्धियों में निरंतर हो रहा सुधार :

टीकाकरण से संबंधित मामले की जानकारी देते हुए डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि प्रथम डोज के टीकाकरण के मामले में अररिया का राज्य में 15 वां स्थान है। निर्धारित लक्ष्य 20.98 लाख की तुलना में 16.52 लाख लोगों को टीका की पहली डोज दी जा चुकी है। वहीं दूसरे डोज के मामले में हमारी उपलब्धि 88.8 फीसदी के करीब है। दूसरे डोज के योग्य 12.58 लाख की तुलना में 11.18 लाख लोगों को दूसरे डोज का टीकाकरण हो चुका है। 15 से 18 साल किशोरों के टीकाकरण लक्ष्य 2.11 लाख की तुलना में उपलब्धि 1.6 लाख के करीब है। उसी तरह स्वास्थ्य कर्मियों को प्रीकॉशन डोज लगाने के मामले में हमारी उपलब्धि 78 प्रतिशत, फ्रंटलाइन वर्कर के मामले में उपलब्धि 75.9 प्रतिशत, 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रीकॉशन डोज मामले में उपलब्धि लगभग 27 फीसदी के करीब है।

15 फरवरी से पूर्व शतप्रतिशत किशोरों के टीकाकरण का प्रयास :

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि टीकाकरण के मामले में हमारी उपलब्धियों में लगातार सुधार हो रहा है। मैट्रिक परीक्षा से पूर्व अधिक से अधिक योग्य किशोरों के टीकाकरण को लेकर प्रयास किया जा रहा है। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से भी जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। 15 फरवरी से पूर्व अधिक से अधिक किशोरों के टीकाकरण को लेकर 07 व 08 फरवरी और 10 व 12 फरवरी को विशेष अभियान संचालित किये जाने की योजना है। इसके लिये मोबाइल वैक्सीनेशन टीम की संख्या में इजाफा सहित इंटर परीक्षा के आखिरी दिन परीक्षा केंद्र पर विशेष टीकाकरण शिविर के आयोजन करते हुए वार्ड स्तर पर आम सभा आयोजित करते हुए पंचायतों में पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराने की योजना पर विभाग काम कर रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:लता मंगेशकर की निधन, राष्ट्र की क्षति,,,,,,, इंतखाब आलम अररिया

Mon Feb 7 , 2022
लता मंगेशकर की निधन, राष्ट्र की क्षति,,,,,,, इंतखाब आलमअररियाअखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य एवं आल इंडिया पोलिंग बूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष इन्तेखाब आलम ने लता मंगेशकर जी के निधन को राष्ट्र की क्षति बताया है।इन्होंने कहा आदरणीय लता मंगेशकर जी राष्ट्र की एक मजबूत धरोहर थी जिनके जाने […]

You May Like

advertisement