अम्बेडकर नगर:चुनाव बाद क्रियाशील होंगे हेल्थ वेलनेस सेंटर

चुनाव बाद क्रियाशील होंगे हेल्थ वेलनेस सेंटर

अंबेडकरनगर। ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए निर्मित कई हेल्थ वेलनेस सेंटरों को स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया गया है। अब चुनाव बाद इन्हें क्रियाशील किया जाएगा। जिले में 156 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के निर्माण के क्रम में सात सेंटरों का निर्माण पूरा कर उन्हें सीएमओ कार्यालय को हैंडओवर किया जा चुका है।
इसके साथ ही 45 अन्य भवनों का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है और उन्हें जल्द ही स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाएगा। इसके साथ ही 48 अन्य भवनों का निर्माण चल रहा है, जबकि बाकी 56 भवनों का निर्माण भूमि न मिलने या फिर अन्य कारणों के चलते अभी अटका पड़ा है। वर्ष 2020-21 में योजना के तहत 141 सेंटर, जबकि 2021-22 में 15 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के निर्माण को शासन ने मंजूरी प्रदान की थी।सात लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्रत्येक भवन के निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी को सौंपी गयी है। प्रत्येक केंद्र पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की तैनाती की जाएगी। इनके अलावा एएनएम की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रत्येक भवन के लिए सात लाख रुपये शासन से उपलब्ध हुए हैं। इसमें छह लाख रुपये से भवन का निर्माण किया जाएगा, जबकि एक लाख रुपये से फर्नीचर खरीदा जाएगा।
सहायक अभियंता स्वास्थ्य विजयपाल ने बताया कि आचार संहिता लागू होने से पहले सात केंद्रों का निर्माण पूरा कर उन्हें सीएमओ कार्यालय को हैंडओवर कर दिया गया था। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि आचार संहिता खत्म होते ही इन सेंटरों पर कामकाज शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही जिन 45 केंद्रों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, उन्हें भी जल्दी स्वास्थ्य विभाग के अधिकार क्षेत्र में लेकर इनका संचालन शुरू कराया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:त्रिवेणीराम को प्रत्याशी बनाये जाने पर भाजपाइयों ने शीर्ष नेतृत्व का जताया आभार

Tue Feb 8 , 2022
त्रिवेणीराम को प्रत्याशी बनाये जाने पर भाजपाइयों ने शीर्ष नेतृत्व का जताया आभार अम्बेडकरनगर | आलापुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक त्रिवेणी राम को भाजपा शीर्ष नेतृत्व द्वारा पार्टी का टिकट दिये जाने पर भाजपा उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम्य विकास बैंक के डायरेक्टर यमुना प्रसाद चतुर्वेदी ने हर्ष व्यक्त करते […]

You May Like

advertisement