– प्रेस नोट – जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक आयोजित

  जांजगीर-चांपा, 18 फरवरी, 2022/ जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनिता यशवंत चंद्रा की अध्यक्षता में बुधवार 16 फरवरी को जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न एजेंडा पर चर्चा की गई। बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, जिला पंचायत सदस्य एवं जिपं सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर मौजूद रहे।
बैठक में पूर्व बैठक का पालन प्रतिवेदन पर की गई कार्यवाही से सदन को अवगत कराया गया। इसके बाद सिलसिलेवार प्रस्तावों पर चर्चा की गई। सामान्य प्रशासन समिति एवं स्थायी समिति के सचिवों के द्वारा की गई कार्यवाही से सदन को अवगत कराया गया। एकल हस्ताक्षर के संबंध में सदस्यों को बताया गया। महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से किये जा रहे निर्माण कार्यों से अवगत कराया। 2021-22 में स्वीकृत किये गये फोकस कार्यों की जानकारी उपलब्ध कराई गई। शिक्षा विभाग के एजेंडे पर चर्चा करते हुए अनुदान प्राप्त विद्यालय सरस्वती उमावि गोधना में शिक्षक व अन्य स्टाफ के भर्ती के संबंध में चर्चा करते हुए सदस्यों को जानकारी दी गई। सदस्यों को भर्ती नियम, भर्ती आदेश, विज्ञापन, शैक्षणिक अर्हता, पात्र अपात्र सूची, गठित समिति सदस्यों के नाम आदि की जानकारी दी गई। आदिम जाति विभाग के छात्रावास, आश्रमों में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी के किये गये स्थानांतरण को लेकर सदस्यों ने जानकारी ली। सदस्यों ने कहा कि जिन वेतनभोगियों का स्थानांतरण किया गया है उन्हें वापस यथावत रखा जाए। मुख्यमंत्री आंतरिक विद्युतीकरण की जानकारी दी गई। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत सामुदायिक शौचालय एवं ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन की जानकारी सदस्यों को दी गई। सदस्यों ने कहा कि ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन के माध्यम से जो रिक्शा के द्वारा कचरा कलेक्शन किया जा रहा है, उसमें महिला समूहों की सहभागिता को बढ़ाया जाए। ग्राम पंचायत हेडसपुर, बक्सरा, केराकछार विकासखण्ड बलौदा के किसानों की भूमि अधिग्रहण सारडा कंपनी के संबंध में चर्चा की गई। खाद्य विभाग के माध्यम से राशन कार्ड बनाये जाने की जानकारी ली गई, इस दौरान सदस्यों ने कहा कि ग्रामीणों के राशन कार्ड को नियमानुसार सरलता से बनाया जाए, ताकि उन्हें भटकना न पड़े। महिला बाल विकास विभाग के एजेंडे पर चर्चा करते हुए सदस्यों ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में किये जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली। इसके अलावा पोषण आहार की स्थिति से अवगत कराया गया। सदस्यों ने जिले के जनपद पंचायतवार आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से दी जाने वाले सुविधाओं की जानकारी हितग्राहीवार उपलब्ध कराने कहा। इसके अलावा बैठक में जल जीवन मिशन के तहत कराये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। सहकारिता विभाग, उद्योग एवं पर्यावरण विभाग, वन विभाग, 15 वें वित्त योजना के अंतर्गत आदि विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में सदस्यों ने कहा सभी विभागों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्यों को ससम्मान बुलाया जाए और निर्माण कार्यों के शिलालेखों में उनके नाम को भी डालने का प्रस्ताव पास किया। बैठक में श्रीमती कुसुम कमल किशोर साव, श्री लखनलाल साहू, श्री गणेशराम साहू, श्री धरमलाल भारद्वाज, श्रीमती शिवकुमारी रात्रे, श्री दिलेश्वर साहू, श्री राजकुमार साहू, श्रीमती सुष्मिता सुमित प्रताप सिंह, इंजी प्रदीप पाटले, श्रीमती उमा राजेन्द्र राठौर, श्रीमती जयाकांता हरिशंकर राठौर, श्रीमती इंद्रा राजेश लहरे, श्री गगन जयपुरिया, श्रीमती विद्या सिदार, श्रीमती हरिप्रिया रूपेश वर्मा, श्रीमती साक्षी युगल किशोर बंजारे, श्री टिकेश्वर सिंह गबेल, श्रीमती रामबाई सिदार, श्रीमती कविता चंद्रकुमार पटेल, विधायक प्रतिनिधि, जनपद अध्यक्ष नवागढ़ श्रीमती प्रीति देवी सिंह, मालखरौदा अध्यक्ष श्रीमती लकेश्वरी देवी लहरे सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
सामान्य प्रशासन समिति की बैठक
फोटो-
जिला पंचायत सभाकक्ष में सामान्य प्रशासन समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनिता यशवंत चंद्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सीईओ जिपं श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर मौजूद रहे। जिसमें पूर्व बैठक में पारित प्रस्तावों पर चर्चा उपरांत स्थायी समितियों के विषय पर विस्तार से अवगत कराया। जिला पंचायत में संचालित विभिन्न योजनाओं के खातों के आय व्यय की जानकारी, विभिन्न मदों से प्राप्त ब्याज की राशि से अवगत कराया। सदस्यों ने सर्वसम्मति से प्रस्तावों को पारित किया। बैठक में कहा गया कि समूहों के माध्यम से लाइवलीहुड गतिविधियों के माध्यम से समूहों को मजबूत बनाया जाए। बैंक लिंकेज के माध्यम से समूहों को ऋण दिया जाए। इसके अलावा शैक्षणिक जिला सक्ती में शासन से विभिन्न योजनाओं से प्राप्त आवंटन के आधार पर क्रय एवं अन्य गड़बड़ी को लेकर कार्यालय में शिकायत के आधार पर जांच से अवगत कराया गया। बैठक में उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, स्थाई समिति सभापति श्री राजकुमार साहू, श्री गणेशराम साहू, श्रीमती कुसुम कमल किशोर साव, श्रीमती जयाकांता हरिशंकर राठौर, श्रीमती शिवकुमारी रात्रे, श्रीमती विद्या सिदार, श्री गगन जयपुरिया, श्री धरमलाल भारद्वाज सहित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:पूर्णिया में गुरुवार की देर रात अपराधियों ने स्वर्ण व्यवसायी से 4 लाख कैश और जेवर की लूट

Fri Feb 18 , 2022
पूर्णिया में गुरुवार की देर रात अपराधियों ने स्वर्ण व्यवसायी से 4 लाख कैश और जेवर लूट लिए। घटना शहर के केहाट खजांची सहायक थाना क्षेत्र के रजनी चौक के पास की है। बाइक सवार अपराधियों ने व्यसायी से कैश और 500 ग्राम सोना व अन्य जेवरात से भरा बैग […]

You May Like

Breaking News

advertisement