जयराम कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने स्लम एरिया बस्ती में किया भ्रमण एवं लोगों को किया जागरूक

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

छात्राओं ने स्लम एरिया बस्ती में भ्रमण कर लोगों की समस्याओं को जाना व उन्हें जागरूक किया।

कुरुक्षेत्र, 18 फरवरी : देश के विभिन्न राज्यों में संचालित जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी के मार्गदर्शन में ग्रामीण कन्याओं की शिक्षित करने के लिए गतिमान सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी एवं छात्राओं ने स्लम एरिया बस्ती में भ्रमण कर लोगों की समस्याओं को जाना व उन्हें जागरूक किया। उल्लेखनीय है कि जयराम महाविद्यालय पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए पहले भी कई ठोस कदम उठा चुका है। पूरे जयराम शिक्षण संस्थान में पॉलीथिन प्रतिबंधित है। स्वच्छता का पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाता है। यहां का स्टाफ और छात्राएं पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए समय-समय पर पौधारोपण करती हैं और अपने द्वारा रोपित पौधे को ध्यान भी रखती हैं। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संदेश विभिन्न रैलियों, स्लोगन तथा पोस्टर बनाकर समाज में प्रसारित करती रहती हैं। आज इसी श्रृंखला में एसडीएम पिहोवा ऑफिस में महाविद्यालय की प्राचार्या एवं एनएसएस के अधिकारियों के द्वारा जूट के बैग तथा स्वयं सेवकों के द्वारा निर्मित कपड़े के थैले वितरित किए गए।महिलाएं हमारे समाज की रीढ़ की हड्डी हैं इसलिए महिलाओं की स्वच्छता एवं सुरक्षा भी आवश्यक है। महाविद्यालय द्वारा स्लम एरिया बस्ती में ग्रीन अर्थ एनजीओ के आर्थिक सहयोग से करीब 270 महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित किए गए जो एक अनूठी पहल है। छात्राओं ने पर्यावरण सुरक्षा स्वच्छता एवं महिलाओं के हितों की रक्षा स्वच्छता विषय पर एक सुंदर नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया। एसडीएम सोनू राम ने महाविद्यालय की प्रशंसा करते हुए कहा कि जयराम कन्या महाविद्यालय ग्रामीण आंचल में होते हुए भी समाज सेवा हेतु जो कार्य कर रहा है वह अतुलनीय है। प्राचार्या डा. सुदेश रावल ने एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी एवं महाविद्यालय के स्टाफ की इस सराहनीय कार्य के लिए सराहना की एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज समाज में लड़कियां और महिलाएं सेनेटरी पैड के विषय में बात करते लज्जा का अनुभव करती हैं। उन्होंने बस्ती में महिलाओं को समझाया कि माहवारी के समय साफ एवं स्वच्छ रहने के लिए सेनेटरी पैड का प्रयोग आवश्यक है। आज छात्राओं ने इस गंभीर विषय पर जो नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया है, वह जागरूक करने का सशक्त माध्यम है।
जयराम कन्या महाविद्यालय की छात्राएं एवं प्राध्यापिकाएँ स्लम एरिया महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित करते हुए तथा एसडीएम सोनू राम को जूट बैग सौंपते हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: हरदा बोले भाजपा ईवीएम में कर सकती है छेड़छाड़!

Fri Feb 18 , 2022
लालकुआं : उत्तराखंड में चुनाव 14 फरवरी को खत्म हो गए। पर पूर्व सीएम व लालकुआं से कांग्रेस प्रत्याशी हरीश रावत अपने बयानों से प्रदेश का सियासी पारा गर्म किए हुए हैं। वह लगातार अपने क्षेत्र में सक्रिय हैं। जगह-जगह घूमकर अनेक घोषणाएं  कर रहे हैं। प्रदेश में 10 मार्च को मतगणना की जाएगी। पर उससे पूर्व […]

You May Like

Breaking News

advertisement