कन्नौज:बीमारियों से रक्षा के लिए सम्पूर्ण टीकाकरण बहुत जरुरीः सीएमओ

बीमारियों से रक्षा के लिए सम्पूर्ण टीकाकरण बहुत जरुरीः सीएमओ

✍️ कन्नौज ब्यूरो
कन्नौज । नियमित टीकाकरण से वंचित दो साल तक के बच्चों और गर्भवती के टीकाकरण के लिए आगामी सात मार्च से सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान की शुरुआत होगी। तीन चरणों में चलने वाले इस अभियान का मकसद सभी बच्चों को मुफ्त टीका देकर उन्हें जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करना हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि कोरोना के चलते या किन्हीं अन्य कारणों से नियमित टीकाकरण से छूटे दो साल तक बच्चों व गर्भवती के टीकाकरण के निर्देश शासन से दिए गये हैं। इस अभियान के दौरान पूरी कोशिश रहेगी कि दो साल तक के सभी बच्चों और गर्भवती का नियमित टीकाकरण पूरा किया जाये।उन्होंने कहा कि बच्चों को कई बीमारियों से बचाने के लिए सम्पूर्ण टीकाकरण कराना बहुत जरूरी हैं। अभिभावक बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं, जिससे उनमें रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ सके ।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.गीतम सिंह ने बताया – सघन मिशन इंद्रधनुष- 4.0 का प्रथम चरण सात मार्च से शुरू होगा। द्वितीय चरण चार अप्रैल और तृतीय चरण दो मई से शुरू होगा। विधानसभा चुनाव की मतगणना होने के कारण 10 मार्च को टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित रहेगा।
उन्होंने बताया -सघन मिशन इंद्रधनुष- 4.0 के लिए जिले में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 24 से 26 फरवरी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन व यूनिसेफ की मदद से सर्वे किया जायेगा, जिसमें नियमित टीके से छूटे बच्चों की सूची बनाई जायेगी। 28 फरवरी से 2 मार्च को माइक्रो प्लान तैयार कर राज्य को भेजा जायेगा। माइक्रो प्लान की समीक्षा के बाद सात मार्च से अभियान की शुरुआत होगी । अभियान में ईट भट्टों,निर्माणाधीन इमारतों व घुमंतू दैनिक मजदूरों पर विशेष फोकस रहेगा क्योंकि ऐसे लोगों का बार-बार रहने का स्थान बदलने से बच्चों के टीकाकरण से वंचित रहने की संभावना अधिक होती हैं।क्या है सघन मिशन इंद्रधनुष :-दो वर्ष से छोटे बच्चे जो नियमित टीकाकरण से छूट जाते हैं। इसके अलावा उन गर्भवती का टीकाकरण किया जाता है जो टीडी टीके से वंचित रह जाती हैं। इस अभियान का नाम इंद्रधनुष इसलिए रखा गया है क्योंकि अभियान के दौरान सात बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए टीके लगाए जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह टीकाकरण निशुल्क किया जाता है।
यह टीके लगेंगे अभियान में
सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटाविन.ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी, पीसीवी के टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा अभियान में गर्भवती महिलाओं को टीडी का टीका लगाया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:पीड़िता ने जान माल की सुरक्षा हेतु पुलिस अधीक्षक से लगाई गुहार

Tue Feb 22 , 2022
पीड़िता ने जान माल की सुरक्षा हेतु पुलिस अधीक्षक से लगाई गुहार सौरिख कन्नौज क्षेत्र के कस्बा खडनी निवासिनी की पिता ने कम उम्र में जबरदस्ती शादी कर दी कुछ महीने बीतने के बाद मेरे पिता व परिजन मारपीट ब जान से मारने की धमकी देने लगे जिसकी शिकायत पुलिस […]

You May Like

Breaking News

advertisement