बिहार:बच्चों को दो बूंद ड्रॉप पिलाकर हुई 5 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

बच्चों को दो बूंद ड्रॉप पिलाकर हुई 5 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

  • जिले में 07.69 लाख बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियोरोधी दवा
  • 12 जानलेवा बीमारियों से रक्षा करता है दो बूंद पोलियो की दवा
  • 27 फरवरी से 03 मार्च तक चलेगा अभियान

पूर्णिया
0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो के साथ ही अन्य 12 जानलेवा बीमारियों से रक्षा के लिए पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कसबा में की गई। इस दौरान डीआईओ ने स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थित बच्चों को दवा पिलाते हुए वहां उपस्थित लोगों को इससे होने वाले फायदों की जानकारी दी । साथ ही सभी को अपने 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को नियमित पोलियो ड्रॉप पिलाने की अपील की। पोलियो अभियान के उद्घाटन के दौरान स्थानीय प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ए. के. सिंह, डब्लूएचओ एसएमओ अनिसुर रहमान भुइयां, यूनीसेफ एसएमसी मुकेश कुमार गुप्ता, बीसीएम उमेश पंडित सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे ।

07.69 लाख बच्चों को लगेगा पोलियो का टीका :
अभियान का उद्घाटन करते हुए डीआईओ डॉ. विनय मोहन ने बताया कि 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के दौरान पूरे जिले में 07 लाख 69 हजार 625 बच्चों को दो बूंद पोलियो ड्रॉप पिलायी जाएगी। घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए जिले में कुल 1870 टीम बनाई गई है जिसके द्वारा 06 लाख 71 हजार 500 घरों का दौरा किया जाएगा। घर-घर पोलियो दवा पिलाने के लिए 1645 टीम, 158 ट्रांजिट टीम व 52 मोबाइल टीम को भी लगाया गया है। जिसके द्वारा हाई रिस्क गांवों/मोहल्लों, ईट भट्ठों, घुमंतू लोगों के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलायी जाएगी।

पोलियो के साथ ही अन्य 12 जानलेवा बीमारियों से बचाती है दो बूंद ड्रॉप :
प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. ए. के. सिंह ने कहा कि पोलियो एक लकवाग्रस्त बीमारी है जो बच्चों को आसानी से हो सकती है। हालांकि यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को कभी भी हो सकती है। इसे बचपन से ही होने से पहले रोक देने के लिए 0 से 5 वर्ष के बच्चों को दो बूंद की पोलियो ड्रॉप पिलाई जाती है। दो बूंद ड्रॉप पोलियो के साथ ही बच्चों को अन्य 12 जानलेवा बीमारियों से भी बचाए रखती है। इसलिए हर अभिभावक को अपने बच्चों को नियमित पोलियो ड्रॉप जरूर पिलानी चाहिए। इसकी सुविधा सभी अस्पतालों, आंगनबाड़ी केंद्रों, अतिरिक्त टीकाकरण केंद्रों पर निःशुल्क रूप से उपलब्ध है।

27 फरवरी से 03 मार्च तक चलेगा अभियान :
एसएमसी यूनिसेफ मुकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान टीम द्वारा सभी क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों को दो बूंद दवा पिलायी जाएगी। इस दौरान छूट गए बच्चों को 04 मार्च को अतिरिक्त टीम द्वारा चिह्नित कर पोलियोरोधी दवा पिलायी जाएगी। उन्होंने सभी लोगों को समय पर अपने बच्चों को पोलियो दवा पिलाने की अपील की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर का वितरण आज, निरीक्षण के लिए अधिकारियों को मिला निर्देश

Mon Feb 28 , 2022
आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर का वितरण आज, निरीक्षण के लिए अधिकारियों को मिला निर्देश सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सूचीबद्ध लाभुकों को दिया जाएगा सूखा आहार पोलियो अभियान में शामिल सेविकाओं द्वारा पूर्व से तैयार रखा जाएगा टीएचआर कटिहार जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में आज सूचीबद्ध बच्चों और महिलाओं को […]

You May Like

Breaking News

advertisement