बिहार:प्रखंड स्तर पर ट्रूनेट मशीन से होगी टीबी मरीजों की जांच

प्रखंड स्तर पर ट्रूनेट मशीन से होगी टीबी मरीजों की जांच

  • प्रखण्ड स्तर पर टीबी जांच के लिए किया जाएगा ट्रूनेट मशीन का उपयोग
  • कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति ने पत्र जारी कर दिए निर्देश
  • कोरोना काल में परम्परागत स्पुटम माइक्रोस्कोपी से हो रही है टीबी रोगियों की डायग्नोसिस एवम फॉलोअप जांच

पूर्णिया/5 मार्च :

टीबी उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रखण्ड स्तर पर ट्रूनेट मशीन से टीबी मरीजों की जांच की जाएगी। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी सिविल सर्जन एवं मेडिकल महाविद्यालय के प्राचार्य को पत्र जारी किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के ग्लोबल टीबी रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल में टीबी उन्मूलन के लक्ष्य को गहरा आघात लगा है। इस दौरान संभावित टीबी मरीजों की डायग्नोसिस एवं फॉलोअप जांच परम्परागत स्पुटम माइक्रोस्कोपी द्वारा की जाती रही है।

प्रखण्ड स्तर पर टीबी जांच के लिए किया जाएगा ट्रूनेट मशीन का उपयोग :
जारी पत्र के अनुसार अब नयी परिस्थिति में जब राज्य के 21 जिलों में कोरोना के मरीज नहीं है और संक्रमण दर भी काफी कम हो गया है। साथ ही 11 करोड़ से अधिक लोगों ने कोरोना की वैक्सीन भी लगा ली है। यह निर्णय लिया गया है कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज आए जिलान्तर्गत डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर में अविलम्ब लैबोरेटरी टेक्नीशियन की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए प्रखण्ड स्तर पर टीबी जांच कराई जाय। इसके लिए जिला को आवंटित सीबीनेट और ट्रू नेट मशीन को इस प्रकार से इस्तेमाल किया जाए कि प्रखण्ड स्तर पर टीबी रोगियों की डायग्नोसिस सीबीनेट और ट्रू नेट मशीन से और फॉलोअप जांच स्पुटम माइक्रोस्कोपी के द्वारा की जाए।

समय सीमा की गयी तय:
जारी पत्र में बताया गया है कि कोई भी ट्रूनेट मशीन जो किसी स्वास्थ्य संस्थान में उपयोग में नहीं लाया जा रहा हो वहां से सिविल सर्जन और जिला संचारी रोग पदाधिकारी के आदेशानुसार दूसरे स्वास्थ्य संस्थान में स्थापित किया जाएगा। इस कार्य को दो सप्ताह के अंदर पूरा कर “निक्षय ” पोर्टल पर मैपिंग कर ली जाएगी ताकि उस मशीन से प्रतिदिन की जाने वाली जांचों का अनुश्रवण और समीक्षा समय से की जा सके। साथ ही सभी गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच के समय टीबी के लक्षणों की स्क्रीनिंग कर टीबी की लक्षण वाली महिलाओं को नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बलगम की जांच सुनिश्चित करने के लिए एएनएम और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर क़े सीएचओ को प्रशिक्षण और एसटीएस के माध्यम से आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाएगा। जारी पत्र में निर्देशित है कि हर मेडिकल कालेज अस्पताल एवं जिलों के अंतर्गत टीबी डायग्नोस्टिक सेंटर में अविलंब लैबोरेट्री टेक्नीशियन की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए प्रखंडवार टीबी जांच कार्य में गति लायी जाये।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:रामकृष्ण परमहंस की जयंती धूमधाम से मनाई गई

Sun Mar 6 , 2022
रामकृष्ण परमहंस की जयंती धूमधाम से मनाई गईअररिया रामकृष्ण परमहंस की जयंती धूमधाम से मनाई गईअररियाशहर के रामकृष्ण सेवा आश्रम में रामकृष्ण परमहंस की जयंती धूमधाम से मनाई। मौके पर मंगल आरती के बाद विशेष पूजा-अर्चना हुई। इसके बाद हवन आदि कार्यक्रम हुए। पेंटिंग्स और क्विज प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों […]

You May Like

Breaking News

advertisement