बिहार:टीबी फोरम की बैठक में यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता पर हुई चर्चा

टीबी फोरम की बैठक में यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता पर हुई चर्चा

-उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में टीबी उन्मूलन को लेकर किये जा रहे प्रयासों की हुई समीक्षा

-विश्व टीबी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर दिये निर्देश

अररिया, 14 मार्च ।
राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत वर्ष 2025 तक देश को पूरी तरह टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसे लेकर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में टीबी फोरम की बैठक सोमवार को उपविकास आयुक्त मनोज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। समाहरणालय स्थित आत्मन सभागार में आयोजित बैठक में जिले में टीबी उन्मूलन को लेकर किये जा रहे प्रयासों की गहन समीक्षा की गयी। साथ ही आगामी 24 मार्च को आयोजित होने वाले विश्व टीबी दिवस के सफल आयोजन को लेकर विस्तृत चर्चा की गयी।

सुनिश्चित करायें जांच व इलाज का इंतजाम :

बैठक में डीडीसी मनोज कुमार ने कहा कि टीबी के मामलों पर प्रभावी नियंत्रण के जमीनी स्तर पर प्रयास किये जाने की जरूरत है। इसके लिये संभावित स्थानों को चिह्नित करते हुए सघन रोगी खोज अभियान संचालित किये जाने का निर्देश उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि टीबी रोग के प्रति आम लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। ताकि साधारण लक्षण दिखने पर ही रोगी की जांच के साथ समुचित इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जा सके।

विभिन्न स्तरों पर जागरूगता अभियान संचालित :

जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बैठक में कहा कि टीबी रोगियों की पहचान व इलाज को लेकर हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। विश्व टीबी दिवस पर जिला से लेकर पंचायत स्तर पर जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। ताकि समय पर रोगी की पहचान संभव हो सके। इसके अलावा अस्पतालों में नियमित रूप से संचालित ओपीडी में साधारण लक्षण दिखने पर रोगी को टीबी संबंधी जांच के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

टीबी रोगियों के नि:शुल्क जांच व इलाज का इंतजाम :

सीडीओ डॉ वाईपी सिंह ने बैठक में विश्व टीबी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा पेश करते हुए रोग उन्मूलन के लिये विभिन्न स्तरों पर किये जा रहे प्रयासों की जानकारी बैठक में दी। बैठक में मौजूद डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि टीबी रोगियों के इलाज के लिये सरकार द्वारा विभिन्न स्तरों पर जरूरी सुविधा प्रदान की जा रही है। रोगियों को पोषण युक्त आहार के सेवन के लिये निक्षय योजना के तहत पांच सौ रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है। जिला टीबी कॉर्डिनेटर ने दोमादर शर्मा ने विश्व टीबी दिवस को लेकर पंचायत स्तर पर रोगी खोज अभियान सहित जागरूकता संबंधी गतिविधियों की जानकारी बैठक में दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कोर्ट स्टेशन सड़क वर्षों से जर्जर, ऑटो चालकों ने बैलगाड़ी से विरोध प्रदर्शन कर लगाए सरकार विरोधी नारे ,

Tue Mar 15 , 2022
कोर्ट स्टेशन सड़क वर्षों से जर्जर, ऑटो चालकों ने बैलगाड़ी से विरोध प्रदर्शन कर लगाए सरकार विरोधी नारे , फोटो, विरोध प्रदर्शन करते ऑटो चालक, अररिया , कोर्ट रेलवे स्टेशन जाने वाली सड़क वर्षों से जर्जर होने को लेकर सोमवार को समाजिक कार्यकर्ता सह जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि फेशल जावेद […]

You May Like

Breaking News

advertisement