डॉ. के.आर.अनेजा को प्रतिष्ठित लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 के लिए चुना गया

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र, 22 मार्च :- संपूर्ण हरियाणा एवं कुरुक्षेत्र जिले के लिए हर्ष का विषय है कि शिक्षा जगत के प्रसिद्ध विद्वान एवं वैज्ञानिक कुरुक्षेत्र निवासी डॉ. के.आर.अनेजा, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला में शिक्षक के चयन के लिए पूर्व गवर्नर एवं कुलाधिपति के नामित, माइकोलजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष; रिकॉर्डर ISCA; भारत सरकार के एक स्वायत्त संगठन, ICFRE की RPC बैठक के सदस्य (2 वर्ष के लिए); वर्तमान में आईसीएफआरई (5 वर्ष के लिए) के परियोजना विशेषज्ञ समूह के एक विशेषज्ञ सदस्य को माइकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा 8 से 10 मार्च 2022 को आईसीएआर में आयोजित 48 वीं वार्षिक सम्मेलन के दौरान अनुसंधान परिसर मेघालय में प्रतिष्ठित लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 के लिए चुना गया है।
उनके उल्लेखनीय योगदानों के आधार पर: कवक जैव विविधता (विभिन्न स्रोतों से कई नई कवक प्रजातियों का पुनरुत्पादन, प्रकृति में पोषक चक्रण में कवक की भूमिका, विशेष रूप से थर्मोफिलिक मोल्ड्स द्वारा मशरूम खाद, विभिन्न खाद्य पदार्थों की खराबता, खराब होने से रोकने सहित बायोप्रेजर्वेटिव्स, मायकोसेस (कान में संक्रमण, दंत क्षय, योनि कैंडिडिआसिस), औषधीय पौधों के औषधीय गुणों और सिंथेटिक यौगिकों, कवक एंजाइमों और विभिन्न खरपतवारों के बायोहर्बीसाइडल नियंत्रण के माध्यम से, विशेष रूप से कांग्रेस घास (पार्थेनियम), जल जलकुंभी और हॉर्स पर्सलेन को बचाने के लिए एक पर्यावरण के अनुकूल रणनीति के माध्यम से। पर्यावरण प्रदूषण, और अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 172 शोध पत्र एवं समीक्षा प्रकाशित करना और किताबें; और 11 किताबें, 2 मैनुअल, और एक सम्मेलन कार्यवाही का लेखन व संपादन।
उन्हें इस वर्ष नवंबर में केंद्रीय विश्वविद्यालय, बिलासपुर (छत्तीसगढ़) में आयोजित होने वाले 49 वें वार्षिक एमएसआई सम्मेलन में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। डॉ. अनेजा उत्तरी भारत से इस पुरस्कार के लिए चुने गए पहले और एकमात्र वैज्ञानिक एवं शिक्षक हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अतरौलिया आज़मगढ़ : सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव एवं वरिष्ठ सपा नेता आजम खान ने लोकसभा से दिया त्यागपत्र

Tue Mar 22 , 2022
विवेक जायसवाल की रिपोर्टअतरौलिया आजमगढ़ सपा सुप्रीमो एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व नगर विकास मंत्री आजम खान ने लोकसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश […]

You May Like

advertisement