बिहार: कला भवन, नाट्य विभाग, पूर्णिया (बिहार) की एक बैठक

कला भवन, नाट्य विभाग, पूर्णिया (बिहार) की एक बैठक भिखारी ठाकुर अवार्ड एवं राष्ट्रीय लोक विद पुरस्कार से सम्मानित एवं विभाग के संयोजक श्री विश्वजीत कुमार सिंह के अध्यक्षता में एक बैठक संपन्न हुई ।
बैठक में सर्वप्रथम नाट्य विभाग के सभी कलाकारों एवं उपस्थित सदस्यों को विश्व रंगमंच दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के लिए कला संस्कृति की विकास एवं इसके उत्थान में सहयोग के लिए सबों को बधाई दी । नाटय विभाग कला भवन द्वारा आयोजित बैठक का मुख्य उद्देश्य नाटक के क्षेत्र में युवाओं को अधिक से अधिक जोड़ने का प्रयास के साथ-साथ रंगमंच को नई दिशा प्रदान करना इसका मुख्य उद्देश्य था। कला संस्कृति के क्षेत्र में नाटय विभाग कला भवन वर्ष 2021 में पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र ,कोलकाता संस्कृति मंत्रालय ,भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय स्तर के नाट्य महोत्सव का आयोजन कराया । जिसमें चार राज्यों की नाटय प्रस्तुति को शामिल किया गया था । इसके साथ साथ कलाकारों को एकत्रित करने के साथ-साथ उन्हें मंच प्रदान एवं उनके बौद्धिक विकास को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से 27 मार्च को को भी विश्व रंगमंच दिवस पर 200 कलाकारों को लेकर नाट्य एवं सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन भी कराया ।
बैठक में नाटक एवं लोक कला को विकसित करने एवं जनमानस में जागरूकता पैदा करने के लिए नाटय विभाग के सदस्यों ने कई बिंदुओं पर चर्चा की । बैठक में उपस्थित सदस्यों ने नाट्य कार्यशाला , लोक नृत्य कार्यशाला के अलावे नाट्य विभाग की ओर से प्रत्येक एक पखवारा पर नुक्कड़ नाटक पूर्णिया शहर के नुक्कड़ों पर आयोजित किए जाएंगे । ऐसे कार्यक्रमों से समाज को एक नई दिशा प्रदान होगी और आम जनों में जागरूकता पैदा होने में सहायक सिद्ध होगा । बैठक में उपस्थित नाट्य विभाग के निर्देशक कुंदन कुमार सिंह ने कहा कि हम जो करते हैं वह समाज को दिखाते हैं नाटक एक ऐसा माध्यम है जो समाज को जोड़ता है समाज को नई दिशा प्रदान करता है ऐसे वक्त में चौक चौराहों पर नुक्कड़ो पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति से जरूर एक नई दिशा प्रदान होगी । नाटय विभाग के वरिष्ठ रंगकर्मी अंजनी श्रीवास्तव ने कहा कि नाटय विभाग ,कला भवन ,पूर्णिया युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए एक नाटय कार्यशाला का आयोजन बहुत जल्द किया जाएगा । नाटय विभाग बहुत जल्द नई नई नाट्य प्रस्तुति और नए कार्यक्रमों एवं महोत्सव का आयोजन किया जाएगा ।
बैठक में सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई । कला के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए अपना बहुमूल्य योगदान मैं अभी कलाकारों ने अपनी सहमति जताई है।
कला भवन, प्रन्यास के मंत्री, प्रियव्रत नारायण सिंह, कला भवन के उपाध्यक्ष डॉo डी. राम, कला भवन के मंत्री रामनारायण सिंह ,साहित्य विभाग के संयोजक डा0 निरुपमा राय , नाट्य विभाग के कार्यकलाप एवं इनके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के लिए बधाई एवं शुभकामना दी है ।
बैठक में नाट्य विभाग के संयोजक विश्वजीत कुमार सिंह, निर्देशक कुंदन कुमार, सिंह ,कोषाध्यक्ष एवं वरिष्ठ रंगकर्मी अंजनी श्रीवास्तव, रंगकर्मी राज रोशन, त्रिदीप सील, अभिनव आनंद, अन्नु कुमारी, मयंक रोनी, अभिमन्यु कुमार, राजकमल आदि कलाकार उपस्थित थे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राष्ट्रीय,अंतरराष्ट्रीय अविवाहित युवक युवतियों की जोड़ी मिलाने में अहम भूमिका निभाते है पण्डित सुरेश वशिष्ठ

Sat Apr 16 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 माता पिता को बच्चों की कामयाब जोड़ी बनवाने में हर पहलू को ध्यान में रखते है पण्डित सुरेश वशिष्ठ। हरियाणा भिवानी :- संस्कारों से परिपूर्ण अविवाहित राष्ट्रीय ,अंतरराष्ट्रीय युवक – युवतियों की कामयाब जोड़ी मिलान करवाने में अहम भूमिका निभाते है […]

You May Like

Breaking News

advertisement