उत्तराखंड:-बर्ड फ्लू, विशेषज्ञों के अनुसार इस तरह से चिकन और अंडा खाने से बर्ड फ्लू का खतरा नही,

उत्तराखंड:-बर्ड फ्लू,
विशेषज्ञों के अनुसार इस तरह से चिकन और अंडा खाने से बर्ड फ्लू का खतरा नही,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

अच्छी तरह पके हुए मुर्गे और अंडे से बर्ड फ्लू फैलने का खतरा नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार, पकने के बाद अंडा और मुर्गा बर्ड फ्लू से पूरी तरह सुरक्षित है। आज तक कहीं भी ऐसा कोई मामला नहीं आया जब अच्छी तरह पका हुआ मुर्गा और अंडा खाने के बाद बर्ड फ्लू फैला हो।
बर्ड फ्लू आमतौर पर एक से दूसरे पक्षी में फैलता है। यह पक्षियों से लोगों में भी फैल सकता है। इसके फैलने की दर बहुत तेज होती है। एक ही दिन में ये पूरे पोलट्री फार्म की मुर्गियों को संक्रमित कर सकता है। ऐसा होने पर मुर्गियों को मारने के अलावा कोई और चारा नहीं होता।

मुर्गियों से संक्रमण आगे किसी अन्य पक्षी या लोगों में न फैले, इसलिए उन्हें बेहोश करके दफना दिया जाता है। इस दौरान लोग मुर्गियों और अंड़ों से दूरी बनाने लगते हैं। हालांकि विशेषज्ञ बीमारी से बचाव के लिए कुछ जरूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता जताते हैं। उनका कहना है कि 212 डिग्री फारेनहाइट (100 डिग्री सेंटिग्रेट) से अधिक पर पके हुए चिकन और अंडे से बर्ड फ्लू नहीं फैल सकता।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एसबी पांडे ने बताया कि वैज्ञानिक अध्ययन में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि कुकिंग टेंपरेचर में बर्ड फ्लू नहीं रह सकता। उन्होंने कहा कि भारतीयों की खाना पकाने की पद्धति बहुत अच्छी होती है। आमतौर पर उस तापमान में किसी भी तरह का बैक्टीरिया और वायरस बचे नहीं रह सकते।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-स्वच्छ ऊर्जा समाधान परियोजना का संचालन, आधुनिक चूल्हा से शुरु हो रही महिला व पर्यावरण के स्वास्थ्य में सुधार की मुहिम,

Sat Jan 9 , 2021
उत्तराखंड:-स्वच्छ ऊर्जा समाधान परियोजना का संचालन,आधुनिक चूल्हा से शुरु हो रही महिला व पर्यावरण के स्वास्थ्य में सुधार की मुहिम,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक नैनीताल। जिला मुख्यालय के समीपवर्ती गांवों में महिला स्वास्थ्य में सुधार तथा पर्यावरण व प्राकृतिक संसाधनों के उचित व सतत उपयोग के लिए सेंट्रल हिमालयन इनवायरमेंट एशोसिएशन चिया […]

You May Like

Breaking News

advertisement