ए डी बेसिक ने शिक्षकों को निपुण विद्यालय बनाने का दिया मंत्र

अयोध्या:———–
ए डी बेसिक ने शिक्षकों को निपुण विद्यालय बनाने का दिया मंत्र
चार दिवसीय प्रशिक्षण में शिक्षकों से मुखातिब हुए सहायक शिक्षा निदेशक
मनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्या
भेलसर(अयोध्या)सहायक शिक्षा निदेशक(बेसिक)राम सागर पति त्रिपाठी ने रूदौली एजुकेशनल इंस्टिट्यूट सरायपीर में निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत परिषदीय शिक्षकों के चल रहे चार दिवसीय प्रशिक्षण का निरीक्षण किया।इस दौरान सहायक शिक्षा निदेशक ने शिक्षकों को अपने विद्यालय को निपुण विद्यालय बनाने के लिए मूलमंत्र दिया।
उन्होंने कहा कि बच्चों के ठहराव व उनकी नियमित उपस्थिति के लिए उनके अविभावकों की काउंसलिंग करना चाहिए।अविभावकों को उनके परिवेशीय उदाहरण से उनको शिक्षा की महत्ता व नियमितता को समझाना होगा।उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार सिचाई के दौरान एक बार पानी बन्द कर देने पर पानी का बहाव रुक जाता है उसी प्रकार बच्चों की अनुपस्थिति से बच्चे नियमित पढ़ाई से वंचित रह जाते है और फिर से उनको मुख्य धारा में लाने के लिए हमें शुरू से शुरुआत करनी पड़ती है।एडी बेसिक ने कहा कि हमें बच्चो को उनकी शैक्षिक उपलब्धि के हिसाब से छांट लेना है और उनको उपचारात्मक शिक्षण से उनकी कक्षा के अनुरूप दक्षता तक ले जाना है।इस दौरान प्रशिक्षक जितेंद्र तिवारी,सम्पूर्णानंद सिंह,शालिनी सिंह,रामलाल,रामकृष्ण गुप्ता,कुंवर आनंद सिंह,क्षितिज पटेल,रागिनी गुप्ता,विद्या वर्मा,दीपा पांडेय,स्वामीनाथ,शिव बहादुर समेत सभी प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

साइबर अपराध को लेकर चलाया जागरूकता अभियान

Sat Sep 10 , 2022
अयोध्या:———साइबर अपराध को लेकर चलाया जागरूकता अभियानमनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्यारुदौली-अयोध्या। साइबर अपराध से बचाव को लेकर पटरंगा पुलिस ने विशेष जागरूकता अभियान छेड़ रखा है। पटरंगा थाने के एसएसआई कमलेश कुमार सरोज के नेतृत्व में पहुंची पुलिस टीम ने साइबर अपराध से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान […]

You May Like

Breaking News

advertisement