नेहरू युवा केंद्र द्वारा विश्व साइकिल दिवस पर अतिरिक्त उपायुक्त ने साइकिल रैली को दिखाई हरी झंडी

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र शुक्रवार 3 जून : आज विश्व साइकिल दिवस मनाया गया । इस खास मौके पर नेहरु युवा केंद्र, कुरुक्षेत्र द्वारा ब्रह्मसरोवर के चारो तरफ साइकिल रैली का आयोजन किया। इस अवसर पर माननीय श्री अखिल पिलानी अतरिक्त उपायुक्त कुरुक्षेत्र, सरस्वती हैरीटेज बोर्ड के चेयरमैन श्री धुम्मन सिंह किरमच , श्री क्रिशन पंचाल , चेयरमैन बाल विकास परिषद् ने मुख्य रूप से शिरकत की। नेहरु युवा केंद्र कुरुक्षेत्र की जिला युवा अधिकारी श्रीमती मिशा ने बताया की जिलेभर से लगभग 100 से 150 युवा प्रतिभागियों ने इस साइकिल रैली में भाग लिया तथा आम जनमानस को फिट रहने का सन्देश दिया। लगभग 8 किलोमीटर की साइकिल रैली का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में नार्थ जोन कल्चरल सेंटर की टीम द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी गयी।
अतिरिक्त उपायुक्त ने साइकिल रैली को दिखाई हरी झंडी।
माननीय अतरिक्त उपायुक्त श्री अखिल पिलानी ने साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि, कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को शारीरिक फिटनेस के लिए साइकिल चलाने हेतु प्रोत्साहित और प्रेरित करना तथा मोटापे, आलस्य, तनाव, चिंता जैसी बीमारियों से मुक्ति दिलाना है ।
श्री धुम्मन सिंह किरमच वाईस चेयरमैन , हरियाणा सरस्वती हेरिटेज बोर्ड
श्री क्रिशन पंचाल , चेयरमैन बाल विकास परिषद् द्वारा युवाओ को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया ।
सरस्वती हैरीटेज बोर्ड के चेयरमैन धुम्मन सिंह किरमच व श्री क्रिशन पंचाल द्वारा युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज दुनिया के बड़े बड़े शहरों में लोग गाड़ी छोड़कर साइकिल का रूख कर रहे हैं। लोग पर्यावरण को बचाना चाहते हैं। । विश्व साइकिल दिवस के आयोजन के माध्यम से नागरिकों को अपने जीवन में कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने का संकल्प लेना चाहिए। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओ को जागरूक करना है की साइकिलिंग से वह स्वस्थ भी रहेंगे, प्रदूषण भी नहीं फैलाएंगे, ईंधन की खपत भी नहीं करेंगे और खेलो इंडिया को बढ़ावा भी देंगे। साइकिल प्रदूषण का समाधान भी है। इसलिए साइकिल चलाओ, खुश रहो।”
युवाओं की जानकारी के लिए लेखा और कार्यक्रम पर्यवेक्षक श्रीमती कांता देवी ने बताया कि साइकिल की तमाम विशेषताओं, सुविधाओं एवं फायदों के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्‍य से हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है | श्री डी एस स्वामी प्रिंसिपल बीर खेरी द्वारा मंच संचालन किया गया तथा युवाओ को बताया की साइकिल परिवहन का एक सरल साधन तो है ही, साथ ही यह पर्यावरण के संरक्षण में भी काफी योगदान देता है। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में जिला प्रशाशन से एन एस एस , शिक्षा विभाग , खेल विभाग , पुलिसकर्मी , के डी बी स्टाफ , हेल्थ डिपार्टमेंट , एन जी ओ , युवा युवती मंडल,मीडिया कर्मी अदि का पूर्ण सहियोग रहा । कार्यक्रम में श्री दिनेश राना एन एस एस प्रभारी , श्रीमती निरुपमा , सुमन प्रजापति , श्रुति , राजपाल पंचाल , संगीता , दीपक , रौशनी, रमेश , नक्चातर , सभी’ राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक आदि उपस्तिथ रहे |

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>जिले के 16 मजदूरों को उत्तर प्रदेश से मुक्त कराया गया</strong>

Sat Jun 4 , 2022
कलेक्टर के निर्देश पर श्रम विभाग ने की कार्यवाही, सभी मजदूर लौट रहे गृहग्राम जांजगीर-चांपा 04 जून 2022/ जिले के मजदूरों को बंधक बनाए जाने और प्रताड़ित किए जाने की शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने इस मामले में उचित कार्यवाही के निर्देश श्रम पदाधिकारी को […]

You May Like

Breaking News

advertisement