परिवार नियोजन मातृ-शिशु स्वास्थ्य की अहम कड़ी – अपर निदेशक

परिवार नियोजन मातृ-शिशु स्वास्थ्य की अहम कड़ी – अपर निदेशक

नियोजित परिवार मातृ-शिशु स्वास्थ्य की अहम कड़ी है। इसलिए परिवार नियोजन सेवाओं के प्रति सभी को गंभीरता से कार्य करना होगा। जिन लोगों ने इन सेवाओं को देने में सराहनीय भूमिका का निर्वहन किया है, उन सभी को बधाई | इसी तत्परता के साथ आगे भी यह सेवाएं जारी रखनी होंगी। उक्त बातें कानपुर मंडल के अपर निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा ने कहीं। वह गुमटी रोड स्थित एक स्थानीय होटल में मंडल स्तरीय परिवार नियोजन उत्कृष्ट सेवा सम्मान समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर वित्तीय वर्ष 2019-20 में मंडल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले ऐसे 100 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों एवं पार्टनर संस्थाओं को सम्मानित किया गया।

सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए अपर निदेशक ने सभी को बधाई दी और इसी तरह कार्य करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। अपर निदेशक ने इस मौके पर अपील की कि कोविड काल में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परिवार नियोजन सेवाएं सुचारू तौर पर जारी रखनी होंगी। संयुक्त निदेशक सरोजबाला सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन सेवाओं को सशक्त बनाने में स्वास्थ्यकर्मियों के बीच की आधी आबादी अहम भूमिका निभा रही है।

सिफ़प्सा के मण्डलीय प्रबन्धक राजन प्रसाद ने सभी को बेहतर कार्य करने के लिए बधाई देते हुये बताया कि अब हम आंकड़ों के सापेक्ष खरे उतरने लगे हैं, अब जरूरत है कि गुणवत्ता पूर्ण कार्य किया जाए जिससे हम सिर्फ आकड़ों में सिमटकर न रह जाएं । उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन एक ऐसा कार्यक्रम है जिसकी समीक्षा लंबे समय में ही हो पाती है जब उस क्षेत्र की प्रजनन दर को आँका जाता है। उत्कृष्ट उपलब्धियों को हम समय रहते सम्मानित कर सकते है और इसी उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम रखा गया है।
समारोह के दौरान मंडल के सभी जिलों से उप-मुख्यचिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, , एनएसटीएस ऑपरेटर , डीसीपीएम , हौसला ट्रेनिंग समन्वयक , फॅमिली प्लानिंग कंसलटेंट , डीएफपीएस जिला ग्रामीण व शहरी प्रबन्धक इकाई के सभी सदस्य व मुख्यचिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के सभी सदस्य मौजूद रहे।

यह लोग हुए सम्मानित

महिला नसबंदी – में प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार के क्रम में इटावा के डॉ० अनिल कुमार, डॉ मंगल सिंह, डॉ पियूष तिवारी, कानपुर नगर की डॉ० मनीषा शुक्ला, डॉ रमेश चंद्रा , डॉ सरिता कटियार व् डॉ नीता रानी , कन्नौज से डॉ० सुनील कुमार सिंह , डॉ राकेश कुमार गुप्ता , डॉ मनप्रीत कौर, कानपुर देहात के डॉ० सन्देश कटियार , डॉ सुनीता गौतम , डॉ अनिल कुमार , औरैया के डॉ अनिल कुमार, डॉ० शशि बाला सिंह, डॉ जीतेन्द्र अग्रवाल और फर्रुखाबाद के डॉ कृष्णा बोस , डॉ आशा अरोड़ा को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

पुरुष नसबंदी – में कानपुर देहात के डॉ० आदित्य सचान को प्रथम व डॉ पवन को द्वितीय, कानपुर नगर के डॉ० अनुज दीक्षित को प्रथम व डॉ केसी यादव को द्वितीय तथा डॉ अजय मौर्या को तृतीय , औरैया के डॉ जीतेन्द्र नाग, इटावा के डॉ अनिल कुमार, फर्रुखाबाद के आरिफ सिद्दीकी और कन्नौज के डॉ जीतेन्द्र नाग को प्रथम पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा वर्ष 2019-20 में महिला नसबंदी, पुरुष नसबंदी एवं पीपीआईयूसीडी (प्रसव पश्चात कॉपरटी) हेतु अच्छी उपलब्धि वाले सेवा प्रदाता चिकित्सकों एवं प्रेरक के रूप में अच्छा कार्य करने वाली ए एन एम् एवं आशा संगिनी के साथ ही जिस किसी ने भी सहयोग दिया उन सबको सम्मानित किया गया। सम्मान प्राप्त करने वालों में सेवा प्रदाता से लेकर, प्रोत्साहित करने वाले, प्रबंधन का कार्य करने वाले, बजट का ब्यौरा रखने वालों को भी सम्मानित किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विश्वविद्यालय को लेकर क्षेत्रवासियों महामहिम राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन

Tue Mar 23 , 2021
विश्वविद्यालय को लेकर क्षेत्रवासियों महामहिम राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन आजमगढ़| विश्वविद्यालय न बनने को लेकर कलेक्ट्रेट के रिक्शा स्टैंड में महामहिम राष्ट्रपति को जिला अधिकारी को दिया ज्ञापन बता दें कि मुख्यमंत्री की ड्रीम प्रोजेक्ट विश्वविद्यालय को पूर्व कमिश्नर कलेक्ट्री पार्टी द्वारा और जिले के लोकप्रिय जिला अधिकारी एनपी सिंह […]

You May Like

advertisement