प्रदेश में दूध-घी के बाद खाद्य तेल तक खाने लायक नही, इतने खाद्य पदार्थों के सेंपल फेल,

हरिद्वार: हरिद्वार जिले में विभिन्न स्थानों से लिए गए 54 खाद्य पदार्थों में से दूध, घी, तेल और कलाकंद सहित 17 खाद्य पदार्थों के सैंपल की रिपोर्ट फेल आयी है। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 के बीच 54 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे गए थे। इनमें कई नामी कंपनियों के सैंपल भी फेल पाए गए हैं। अब खाद्य सुरक्षा विभाग इन कारोबारियों पर कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गया है।

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने हरिद्वार, रुड़की, लक्सर, भगवानपुर सहित जनपद के अलग-अलग स्थानों से अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 के बीच 54 से भी अधिक खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे थे। जिनमें से 54 की सैंपलों की जांच सामने आ चुकी है। जिनमें से कई नामी कंपनियों सहित 17 खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल पाए गए हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अनुसार घी के तीन, सरसों तेल के दो, रिफाइंड तेल के तीन जबकि सिंघाड़े का आटा, सोयाबीन तेल, मैदा, कलाकंद, सूजी, गाय का दूध व भैंस का दूध, बूंदी के लड्डू और मिक्सड मिल्क के एक-एक सैंपल फेल पाए गए है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस पाल ने बताया कि खाद्य कारोबारियों को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के प्रावधानों के अनुसार नोटिस जारी कर 30 दिनों के भीतर अपना पक्ष रखने का समय प्रदान किया गया है।

जिस तरह से जनपद हरिद्वार में विभिन्न स्थानों से लिए गए 54 खाद्य पदार्थों के सैंपल में से 17 सैंपल फेल हो गए हैं, उससे निश्चित तौर पर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता संदेह के घेरे में आ गई है। मिलावटखोर कारोबारी मुनाफे के लालच में आकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं।

नवरात्रि के अवसर पर बीते शुक्रवार को शहर के अलग-अलग स्थानों पर कुट्टू के आटे से बने व्यंजन खाने से 35 से भी अधिक लोग बीमार हो गए थे। जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल और स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया था। जिसके बाद खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम ने खड़खड़ी, कनखल, ज्वालापुर, रोशनाबाद सहित कई स्थानों पर छापेमारी कर कुट्टू के आटे के 8 सैंपल भरे थे।

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से नवरात्रि एवं दशहरा पर्व के अवसर पर करीब 19 सैंपल भरे गए हैं। जिनमें कुट्टू के आटे के 8 सैंपल, सिंघाड़े का आटा, शहद, दही, गेहूं का आटा, मसाला, सोयाबीन, नमकीन, बेसन के एक-एक सैंपल और पनीर के दो सैंपल लिए गए हैं। इन सैंपल को जांच के लिए भेज दिया जा रहा है।

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमारी कर मंगलवार को सलेमपुर महदूद और शिवालिक नगर में चार सैंपल भरे। फूड सेफ्टी ऑफिसर सतीश मिश्रा ने बताया कि सलेमपुर महदूद में पनीर और दही का एक-एक सैंपल लिए गए, जबकि शिवालिक नगर में बेसन और मैदा का एक-एक सैंपल भरा गया है। वहीं, बीते सोमवार को धनौरी, बहादराबाद और बौंगला बाईपास पर कुट्टू का आटा और पनीर के सैंपल लिए गए थे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वाराणसी:बगैर किसी पूर्व सूचना के पुलिस कमिश्नर ठठेरी बाजार पहुंचे और लिया सुरक्षा का जायजा

Wed Oct 13 , 2021
वाराणसी :बगैर किसी पूर्व सूचना के पुलिस कमिश्नर ठठेरी बाजार पहुंचे और लिया सुरक्षा का जायजा अनुपम श्रीवास्तव , वाराणसी l त्योहारी मौसम में पुलिस की सतर्कता परखने के लिए एक बार फिर बिना स्थानीय थाने को सूचना दिए पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश पूर्वांचल की सबसे बड़ी सोना मंडी […]

You May Like

advertisement