अजमेर:ख्वाजा साहब की दरगाह एक बार फिर कोविड कोट से सुरक्षित़

. ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अली अजमेर

अजमेर महान सूफी ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती रह. की दरगाह शरीफ़ को खुलने के साथ ही जायरीन का दरगाह का सिलसिला बढ़ने लगा। कोरोना से हिफ़ाज़त और एहतियात के चलते दरगाह शरीफ़ की प्रबन्ध कमेटी, दरगाह कमेटी ने भी व्यवस्थाआंे को चाक चैबन्द करना शुरू कर दिया है। पहले चरण में सामाजिक दूरी, मास्क, साफ-सफाई, सैनिटाईज़र, हिदायती बोर्ड आदि की व्यवस्था की है वही इसी कड़ी में दरगाह शरीफ़ में एक खास क़िस्म का कोविड कोट स्प्रे करवाया गया है, यह स्प्रे उस स्थान पर एक विशेष तरह की सतह बना देता है। इस सतह की खास बात यह होती है कि अगर कोई कोरोना से प्रभावित व्यक्ति भी उस स्थान को छूता और उसके बाद कोई दूसरा उसे छूए तो उस पर इस वायरस का असर नहीं होता है और जहां पर यह स्प्रे कोट किया जाता है वह स्थान अगले 90 दिनों के लिए सुरक्षित हो जाता है।
गौरतलब है कि इस पहले जब 07 सितंबर 2020 को दरगाह शरीफ़ कोरोना की पहली लहर के बाद खोला गया था, उससे पहले दरगाह कमेटी की ओर से दरगाह शरीफ़ में कोविड कोट स्प्रे करवाया गया था। जिस के लिए सभी ने इस कार्य को सराहा था।

चूंकि दरगाह शरीफ़ में बड़ी संख्या में जाएरीन आते हैं, ऐसे में सभी की सुरक्षा को देखते हुए कोविड़ कोट स्प्रे करवाया गया है। ताकि दरगाह शरीफ़ आने वाला जायरीन दूसरे को प्रभावित नहीं करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:जल्द लागू होगी खेल नीति, खेल प्रदेश के रूप में पहचान बनाएगा उत्तराखंड-अरविंद पांडे

Fri Jul 2 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक उत्तरकाशी। उत्तरकाशी के दो दिवसीय दौरे पर आए खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि राज्य में खेल नीति जल्द ही लागू हो जाएगी। इसके लिए सरकार ने खेल नीति को कैबिनेट में मंजूरी दे दी है। खेल नीति बनने से उत्तराखंड खेल प्रदेश के रूप में […]

You May Like

advertisement