अजमेर:अब गरीब का बच्चा भी बनेगा डॉक्टर- डॉ. रघु शर्मा

चिकित्सा मंत्री ने किया 22 चिकित्सा संस्थानों का लोकार्पण और 21 संस्थानों का शिलान्यास

       केकड़ी /  अजमेर

चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि पिछले तीन सालों में राजस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं का ढांचा बेहद मजबूत हुआ है। राजस्थान में नए मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत के बाद 30 जिले कवर हो रहे हैं। अब गरीब का बच्चा भी बहुत कम फीस में डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकता है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को केकड़ी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के 7 जिलों अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, चुरू, बीकानेर और श्रीगंगानगर में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का लोकार्पण व शिलान्यास कर आमजन को सौगात दी। आमजन का लोकार्पित विभिन्न 22 कार्यों पर करीब 17 करोड़ 24 लाख रुपए व्यय हुए हैं। जबकि 20 करोड़ की लागत से होेने वाले 21 कार्यों का शिलान्यास किया गया।

       इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के बावजूद चिकित्सा संस्थानों के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए प्रदेश में सभी तैयारियां की जा रही हैं। प्रदेश के 332 सामुदायिक केंद्रों को चयनित कर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रदेश के बच्चों के अस्पतालों में नीकू, पीकू व एसएनसीयू के बेड्स की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी की जा रही है। प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 400 स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं, जिनसे आगामी दिनों में एक हजार मेट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। कुल मिलाकर प्रदेश में चिकित्सा की बुनियाद को लगातार मजबूती दी जा रही है। 
       उन्होंने कहा कि राजस्थान में नए मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत की गई है। अब प्रदेश के 30 जिले मेडिकल कॉलेजों के कवरेज में हैं। मेडिकल की सीटें बढ़ने से गरीबों के बच्चों के लिए सरकारी कॉलेजों में कम फीस पर पढ़ने के लिए और अधिक अवसर उपलब्ध होंगे। कई शहरों में सुपर स्पेशलिटी सेवाओं की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने 2008 से 2013 के कार्यकाल में निःशुल्क दवा व निःशुल्क जांच योजना शुरु की गई थी। अब इन सेवाओं का दायरा बढ़ाकर कई गम्भीर बीमारियों को इनमें शामिल किया गया है। इससे बड़ी संख्या में प्रदेश के लोगों को राहत मिली है।

       इस अवसर पर उद्योग मंत्री  परसादी लाल मीणा, चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री  भंवर सिंह भाटी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती ममता भूपेश सहित 20 से अधिक विधायक आमंत्रित थे। निदेशालय से मिशन निदेशक  सुधीर कुमार शर्मा, निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ. के.के. शर्मा, मुख्य अभियंता  वी.के. मीणा और अतिरिक्त निदेशक  गोविंद पारीक जुड़े रहे। जबकि अन्य जिलों से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी तथा सिविल विंग के अधिकारी भी जुड़े रहे।

इनका हुआ लोकापर्ण
अजमेर जिले में जिला चिकित्सालय ब्यावर में एमसीएच यूनिट में 50 बैडेड अतिरिक्त वार्ड का निर्माण कार्य पर 163 लाख रूपये, पीसांगन ब्लॉक में उप स्वास्थ्य केन्द्र मोतीसर के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, किशनगढ़ ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र चिताखेड़ा के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, उप स्वास्थ्य केन्द्र खातोली के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, भिनाय ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र कुम्हारिया के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, उप स्वास्थ्य केन्द्र लामगरा के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, केकड़ी ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र काचरिया के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, सरवाड़ ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र चकवा के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, उप स्वास्थ्य केन्द्र ताजपुरा के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्रतापपुरा के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये के कार्यों का लोकापर्ण किया गया।

इनका हुआ शिलान्यास
अजमेर जिले के मसूदा ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र पीपलाज के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, उप स्वास्थ्य केन्द्र उत्तमी के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, उप स्वास्थ्य केन्द्र बरल के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, केकड़ी ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र तस्वारिया के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 30 लाख रूपये, पीसांगन ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र रीछमालिया के नवीन भवन का निर्माण कार्य पर 38.12 लाख रूपये के कार्यों का शिलान्यास किया गया। इस प्रकार कुल 158.12 लाख रूपये की स्वीकृति तथा 101.39 लाख रूपये के कार्यादेश जारी किए गए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अजमेर:अज्ञात व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत, पानी भरते समय गश खाकर गिरा युवक, पुलिस सहित वार्ड पार्षद पहुंची मौके पर, नहीं हुई शिनाख्त, पुलिस जांच जारी

Tue Oct 19 , 2021
ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अलीअज्ञात व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत, पानी भरते समय गश खाकर गिरा युवक, पुलिस सहित वार्ड पार्षद पहुंची मौके पर, नहीं हुई शिनाख्त, पुलिस जांच जारी । अजमेर के ऊसरी गेट क्षेत्र में रविवार रात एक अज्ञात व्यक्ति की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। […]

You May Like

Breaking News

advertisement