अजमेर:सामाजिक संस्थाएं मूक पशु पक्षियों की सेवा में अग्रणी भूमिका निभाए – चौधरी

ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अली
विश्व पर्यावरण दिवस

सामाजिक संस्थाएं मूक पशु पक्षियों की सेवा में अग्रणी भूमिका निभाए – चौधरी

जिला पत्रकार संघ एवं जवाहर फाउंडेशन ने बाटे 201 परिंडे

अजमेर ! अजमेर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष एवं दैनिक नवज्योति के प्रधान संपादक श्री दीनबंधु चौधरी ने कहा कि समाजसेवी संस्थाएं तपती धूप से मूक पशु पक्षियों को राहत देने के लिए अग्रणीय भूमिका निभाए !

पत्रकार चौधरी आज वैशाली नगर में अजमेर जिला पत्रकार संघ एवं जवाहर फाउंडेशन द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर तपती गर्मी में पक्षियों को राहत देने के लिए आयोजित परिंडा वितरण कार्यक्रम में समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से औपचारिक बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि ने मूक पशु
पक्षियों के लिए जल की व्यवस्था से एक पुनीत कार्य है इससे बड़ा कोई पुनीत कार्य नहीं है।

अजमेर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष चौधरी ने सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अग्रणी संस्था जवाहर फाउंडेशन द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की प्रशंसा की !

इस अवसर पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति अजमेर के संयोजक एवं पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती ने कहा कि विशाल भीषण गर्मी तेज लु और चिलचिलाती धूप में पशु पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करना हर आम आदमी का नैतिक कर्तव्य है ! पानी के अभाव में पशु पक्षी तड़प तड़प कर जान दे देते हैं। हमारी सनातन संस्कृति के अनुसार हर पशु पक्षी पर दया एवं उदारता बरतनी चाहिए।

विशाल परिंडा वितरण कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी आश्रम की बी के योगिनी बहन ने कहा कि मूक पशु पक्षियों की सेवा करने से बड़ा कोई धर्म नहीं है। उन्होंने कहां की तपती धूप मैं मूक पशु पक्षियों की सेवा से आध्यात्मिक शांति मिलती है एवं व्यक्ति का मनोबल बढ़ता है।

उन्होंने आमजन से छत पर पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने की अपील की।

कार्यक्रम के संयोजक जवाहर फाउंडेशन के प्रभारी शिव कुमार बंसल अजमेर जिला पत्रकार संघ के उपाध्यक्ष कोसीनोक जैन. संयुक्त सचिव एवं कोषाध्यक्ष मधुसूदन चौहान ने बताया कि परिंदों को तपती गर्मी से राहत देने के लिए आज वैशाली नगर पर जवाहर फाउंडेशन एवं अजमेर जिला पत्रकार संघ के संयुक्त तत्वाधान में अति आधुनिक तकनीक से बने सीमेंटेड 201 से परिंडों का वितरण किया गया एवं आम नागरिकों को परिंडा वितरण के समय मूक पशु पक्षियों के लिए जल उपलब्ध कराने की शपथ दिलाई गई !

विशाल परिंडा वितरण कार्यक्रम में अजमेर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष एवं दैनिक नवज्योति के प्रधान संपादक श्री दीनबंधु चौधरी महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति अजमेर के संयोजक एवं पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती ब्रह्माकुमारी आश्रम की बीके योगीनी बहन उद्योगपति राजेंद्र गोयल क्षेत्रीय पार्षद रूबी जैन एवं एक पहल सेवा की ओर के संस्थापक अध्यक्ष शैलेश गर्ग के नेतृत्व में परिंडों का वितरण किया गया !

इस अवसर पर पार्षद भरत जाटव मामराज सेन कर्मचारी नेता डी एल त्रिपाठी ओ पी रे मनीष सैन रोहित चौहान श्रीकांत जांगिड़ संजय माथुर दिलीप मोरवाल रितिका शर्मा रिखब सुराणा सोना धनवानी मनीष जैन गोविंद शर्मा उमेश शर्मा हेमराज सिसोदिया ध्रुविका सिसोदिया सुशीला गहलोत. आदि ने परिंडों का वितरण किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आमनागरिकों और विद्यार्थियों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

Mon Jun 6 , 2022
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Email वन विभाग ने पर्यावरण दिवस में लोगों को किया जागरूक जांजगीर-चाम्पा 06 जून 2022/ विश्व पर्यावरण दिवस पर जांजगीर-चांपा वनमण्डल द्वारा मगरमच्छ संरक्षण पार्क कोटमीसोनार में आमनागरिकों सहित स्कूली विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। उन्हें वनों का महत्व बताते […]

You May Like

Breaking News

advertisement