शिक्षक के साथ-साथ अभिभावक को भी सजग रहने की जरूरत : एमडी चंद्रप्रभा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र, 30 अक्टूबर :-
पिहोवा के टैगोर बाल निकेतन सीनियर सैकेडंरी स्कूल में शनिवार को माता-पिता शिक्षक बैठक (पीटीएम) का आयोजन किया गया व हरियाणा दिवस के अवसर पर एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। टैगोर बाल निकेतन सीनियर सैकेडंरी स्कूल की मैनेजिंग डायरेक्टर चंद्रप्रभा वत्ता ने कहा कि समय-समय पर शिक्षक और अभिभावक के बीच संवाद छात्रों की शिक्षा में बेहतरी का काम कर सकती है। शिक्षण के क्षेत्र में शिक्षक के साथ-साथ अभिभावक को भी सजग रहने की जरूरत होती है। अभिभावक को अपने बच्चों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि समय-समय पर वह भी अपने बच्चे की हौसला – अफजाही कर सकें और उनके लिए सही दिशा में निर्णय ले सकें। स्कूल में आए अभिभावकों ने भी बताया कि अपने बच्चों की शिक्षा के बारे में जानने का यह एक बेहतर अवसर है। यह पहल आगे भी जारी रहना चाहिए। इस मौके पर विद्यार्थियों की रिजल्ट भी उनके अभिभावकों को दिए गए।
स्कूल के प्राचार्य प्रवीन कुमार ने बताया कि इस बैठक में स्कूल के शिक्षकों ने हर छात्र के माता-पिता को अलग से समय देकर उनके बच्चों के बारे में बताया। सुबह से ही अभिभावक अपने बच्चों के साथ स्कूल पहुंचने लगे। पीटीएम के लिए प्रत्येक कक्षा में लगे ब्लैक बोर्ड को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। शिक्षकों ने प्रत्येक बच्चे के अभिभावक को समय देकर उनके बच्चे की कमजोरी और व्यक्तित्व में बेहतरी कैसे हो के बारे में बात की। वहीं जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं उसके पीछे क्या वजह है, कहां सुधार की जरूरत है आदि मसलों पर चर्चा की। इससे ना सिर्फ बच्चों में उत्साह बढ़ा बल्कि अभिभावकों को भी बच्चों की पढ़ाई के प्रति उनकी जिम्मेदारी का अहसास कराया गया।
स्कूल कोर्डिनेटर बिन्दु शर्मा ने बताया कि सुबह साढ़े नौ बजे से ही अभिभावक अपने बच्चों के साथ पहुंचना शुरू हो गए थे। विद्यालय प्रशासन की ओर से पीटीएम के लिए व्यापक इंतजाम किए गए थे। बच्चों को क्रमांक के हिसाब से पहले से ही समय दिया गया था ताकि अफरा-तफरी की स्थिति न हो। उन्होंने बताया कि अभिभावकों और बच्चों से शिक्षकों ने खुलकर चर्चा की। इस दौरान विद्यार्थियों के कमजोर और मजबूत पक्षों के बारे में शिक्षकों ने अभिभावकों को बताया। यह कहा गया कि कमजोरी दूर करने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। इस आयोजन में नर्सरी से आठवीं तक स्कूल के शिक्षकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
हरियाणा दिवस पर किया प्रदर्शनी का आयोजन।
टैगोर बाल निकेतन सीनियर सैकेडंरी स्कूल में एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया जिसमें स्कूल के विद्यार्थियों ने फूड चैन, आर्ट एंड क्राफ्ट, गणित के मॉडल, विज्ञान से सम्बन्धित जानकारी व मॉडल, मेंहदी प्रतियोगिता, हरियाणवी संस्कृति आदि को प्रदर्शित किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Uttarakhand Report: उत्तराखंड भाजपा में सब कुछ ठीक नही है, चैम्पियन से नाराजगी साफ नजर आई,मंच से उतारा चैम्पियन को...

Sat Oct 30 , 2021
देहरादून: उत्तराखंड में भाजपा भले ही एकता दिखाने की कितनी कोशिश करे लेकिन पार्टी में नाराजगी गाहे-बगाहे सामने आ ही जाती है। ऐसा ही कुछ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में भी देखने को मिला। गृहमंत्री मुख्यमंत्री घस्यारी योजना का शुभारंभ करने देहरादून पहुंचे हैं। कार्यक्रम में बीजेपी के […]

You May Like

advertisement