अम्बेडकर नगर:बकरीद ईद-उल फितर यानी मीठी ईद का दूसरा सबसे प्रमुख त्यौहार बकरीद

संवाददाता:-विकास तिवारी

आलापुर(अम्बेडकर नगर)||जनपद के विकासखण्ड जहांगीरगंज अंतर्गत ग्रामसभा राजेसुल्तानपुर निवासी एवं वरिष्ठ समाजसेवी व चेयरमैन पद के भावी प्रत्याशी मोहम्मद शाहिद अंसारी आने वाले त्यौहार को लेकर देशभर में बकरीद का त्यौहार 21 जुलाई 2021 को मनाया जाएगा। इसे ईद-उल-अजहा या ईद-उल जुहा भी कहा जाता है।बकरीद ईद-उल फितर यानी मीठी ईद का दूसरा सबसे प्रमुख त्यौहार बकरीद इस साल जुलाई माह में मनाया जा रहा हैं। यह त्योहार मीठी ईद के करीब 2 माह बाद आता है। बकरीद को ईद-उल-जुहा भी कहते हैं। यह एक ऐसा त्यौहार है जो भारत और दुनिया भर में बड़े उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और सुबह के समय नमाज पढ़ते हैं। नमाज पढ़ने के बाद वे भेड़ या बकरी की कुर्बानी (बलि) देते हैं और परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों और गरीबों के साथ इसे साझा करते हैं।और वही समाजसेवी व चेयरमैन पद के भावी प्रत्याशी मोहम्मद शाहिद अंसारी ने बताया कि देश-विदेश में इस पर्व पर बड़ी रौनक रहती है। कुर्बानी के प्रतीक इस त्यौहार पर ईद की नमाज अदा करने के लिए मस्जिदों में भारी भीड़ होती है। लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण मस्जिदों में भीड़ नहीं होगी और लोग घर पर ही नमाज अदा करेंगे। बकरा ईद पर लोग अपने दोस्त और रिश्तेदारों को फेसबुक और वाट्सऐप पर मैसेज भेजकर याद करते हैं।
▪️दिल को उसका दिलदार मुबारक़,
समंदर को उसका किनारा मुबारक़।
▪️चांद को सितारा मुबारक़,
फूलों को उसकी खुश्‍बू मुबारक़।।
▪️दिल को उसका दिलदार मुबारक़,
आपको और आपके परिवार को,
ईद का त्‍यौहार मुबारक़।और वही सोशल मीडिया के माध्यम से क्षेत्रवासियों एवं प्रदेशवासियो को बकरीद ईद-उल-जुहा की ढेरसारी बधाइयाँ दी!

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:जहाँगीरगंज में शासन के मंशानुरूप गरुड़ वाहिनी अभियान चलाया

Mon Jul 19 , 2021
संवाददाता:-विकास तिवारी आलापुर(अम्बेडकरनगर)|| जनपद के आलापुर तहसील क्षेत्र अन्तर्गत थाना क्षेत्र जहाँगीरगंज में शासन के मंशानुरूप गरुड़ वाहिनी अभियान चलाया गया और संदिग्ध व्यक्तियों वाहनों की सघन चेकिंग अभियान जहाँगीरगंज थानाध्यक्ष शंभूनाथ मयफोर्स सहित जगह-जगह चेकिंग अभियान चलाया। जहांगीरगंज बाजार में चेकिंग संदिग्ध वाहन अभियान चलाया गया। थानाध्यक्ष जहांगीरगंज मयफोर्स […]

You May Like

Breaking News

advertisement