अम्बेडकर नगर: चार लाख पात्रों को अब जून तक मिलेगा मुफ्त राशन

चार लाख पात्रों को अब जून तक मिलेगा मुफ्त राशन

अंबेडकरनगर। जिले के चार लाख से अधिक राशन कार्डधारकों के लिए राहत की खबर है। शपथ ग्रहण करने के दूसरे दिन ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अब तक मिल रहे निशुल्क राशन को अब जून तक दिए जाने की घोषणा की है। पहले योजना के तहत निशुल्क राशन मार्च तक ही मिलना था, लेकिन शनिवार को मुख्यमंत्री ने इसे बढ़ाकर जून तक कर दिया है। ऐसे में नई घोषणा से जहां तीन लाख 35 हजार 33 अंत्योदय, तो वहीं 65 हजार 967 राशन कार्डधारकों को सीधा लाभ मिलेगा।कोरोना के दौरान आर्थिक मुश्किलों को देखते हुए पूर्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मार्च तक कोटे से जुड़े उपभोक्ताओं को निशुल्क राशन उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की थी। चुनाव के बाद इस योजना के जारी रहने को लेकर सवालिया निशान खड़े हो रहे थे। लेकिन सरकार ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। जिले में कुल 4 लाख एक हजार राशन कार्डधारक हैं। इसमें 3 लाख 35 हजार 33 पात्र गृहस्थी, जबकि 65 हजार 967 अंत्योदय राशन कार्डधारक शामिल हैं। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार पात्र गृहस्थी के उपभोक्ताओं को 3 किग्रा. गेहूं व 2 किग्रा. चावल, जबकि अंत्योदय कार्डधारकों को 20 किग्रा. गेहूं व 15 किग्रा. चावल के साथ सभी राशन कार्डधारकों को एक किग्रा. चना, एक किग्रा. रिफाइंड ऑयल व एक किग्रा. नमक निशुल्क दिया जा रहा है।पूर्व में हुई घोषणा के अनुसार निशुल्क योजना का लाभ मार्च तक ही दिया जाना था। ऐसे में संबंधित पात्रों में उहापोह की स्थिति थी कि उन्हें योजना का लाभ क्या सिर्फ मार्च तक ही मिलेगा या फिर आगे भी यह योजना जारी रहेगी। इस बीच शनिवार को राशन कार्डधारकों को बड़ी राहत देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना को जून तक जारी रखने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि अब संबंधित पात्रों को जून तक निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा।
उपभोक्ता खुश, बोले-पांच साल मिले राशन
शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जून तक योजना के जारी रखने की घोषणा की जिले के उपभोक्ताओं ने सराहना की। मदारभारी के रामकिशुन व अढ़नपुर के कमलेश ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आम जनता के हित को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है। इसका व्यापक लाभ राशन कार्डधारकों को मिलेगा। बीबीपुर की रीनू व अशरफपुर भुवा के पारसनाथ ने कहा कि राशन को लेकर कई तरह की आशंकाएं थीं, लेकिन अब सरकार के निर्णय ने बड़ी राहत प्रदान की है। मुफ्त राशन का प्रबंध अगले पांच साल के लिए घोषित करना चाहिए। बरधाभिउरा निवासी गोकरन व ठकुरी देवी ने कहा कि जून तक योजना के बढ़ाए जाने की घोषणा की जितनी सराहना की जाए कम ही है। इसका आर्थिक रूप से कमजोरों को व्यापक लाभ मिलेगा। अकबरपुर की फूलकुमारी व सीमा ने कहा कि निशुल्क राशन मिलने से बढ़ती महंगाई में काफी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री की घोषणा स्वागत योग्य है।
उठाए जाएंगे ठोस कदम
जून तक निशुल्क राशन उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की जानकारी हुई है। अभी इस संबंध में किसी भी प्रकार का पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। पत्र मिलते ही जरूरी कदम उठाए जाएंगे।
-राकेश कुमार, जिलापूर्ति अधिकारी

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर: दो केंद्रों पर कम पड़ गए प्रश्नपत्र, हड़कंप

Sun Mar 27 , 2022
दो केंद्रों पर कम पड़ गए प्रश्नपत्र, हड़कंप अंबेडकरनगरयूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के तीसरे दिन शनिवार को प्रथम पाली में लल्लनजी ब्रह्मचारी इंटर कॉलेज भरतपुर व जीजीआईसी जलालपुर में उस समय हड़कंप मच गया, जब प्रश्नपत्र परीक्षार्थियों की तुलना में कम पड़ गए। प्रथम पाली में हाईस्कूल […]

You May Like

Breaking News

advertisement