अम्बेडकर नगर:जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा कल से

अम्बेडकरनगर॥ विश्व जनसंख्या दिवस रविवार को है। दिवस से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू होगा। पखवाड़ा 31 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस दौरान दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा भी मनाया जाएगा। इसका थीम परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी है। पखवाड़े में परिवार नियोजन के लिए जागरूकता का विशेष अभियान भी चलेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्रीकांत शर्मा ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में नवविवाहित जोड़ों तथा अन्य सभी दंपतियों को परिवार नियोजन की गतिविधियां अपनाने के लिए उत्प्रेरित किया जाएगा। बताया कि पखवाड़े का उद्देश्य मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है। सीएमओ ने बताया कि इस दौरान समुदाय स्तर पर जनसंपर्क अभियान चलेगा। जिसमें स्वास्थ विभाग की टीम का सहयोग स्वयंसेवी संस्थाएं भी करेंगी। बताया कि विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है।
आज जारी होगी प्रदेश की नई जनसंख्या नीति
विश्व जनसंख्या दिवस पर रविवार को प्रदेश की नई जनसंख्या नीति जारी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नई जनसंख्या नीति जारी करेंगे। उत्तर प्रदेश में जनसंख्या विधेयक 2021 के तैयार ड्राफ्ट के अनुसार जिनके दो से ज्यादा बच्चे होंगे वे न तो सरकारी नौकरी कर पाएंगे और न ही चुनाव लड़ पाएंगे। जारी होने वाली नीति जनता से राय भी मांगी जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:नहीं हुई नाले की खुदाई, 75 प्रतिशत आबादी परेशान

Sun Jul 11 , 2021
अम्बेडकरनगर॥ जिला मुख्यालय नगर अकबरपुर का वार्ड नंबर आठ नासिरपुर बदहाल है। वार्ड की 75 फीसदी आबादी को आवागमन करने में भारी दुश्वारी का सामना करना पड़ रहा है। इसका एकमात्र कारण नाले की खुदाई ना होना है। नाले की खुदाई न होने से जलभराव की समस्या है। रास्ते पर […]

You May Like

Breaking News

advertisement